• Breaking News

    Saturday, February 18, 2017

    नुकसान पहूॅचाया तो होगी 10 साल की सजा


     झाबुआ अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत गेल पाइप लाइन एवं प्रतिष्ठान की सुरक्षा और इसके संबंध में सुरक्षा प्रबंधन समिति की बैठक का आयोजन शनिवार को गेल झाबुआ में डीजीएम गेल  असीम प्रसाद की अध्यक्षता में गेल कम्प्रेसर स्टेशन झाबुआ में किया गया। बैठक में प्रभारी कलेक्टर  अनुराग चैधरी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती  रचना भदौरिया, प्रभारी डिस्ट्रिक्ट कमाण्डेन्ट होमगार्ड श्री साहू, उप महाप्रबंधक सुरक्षा नोएडा एस.बी.त्यागी सहित सुरक्षा समिति के सदस्य उपस्थित थे। बैठक में सुरक्षा समिति के सदस्यों को जिले में बिछी गैस पाइप लाइन, गेल इण्डिया के संकेतक एवं क्या करे क्या नहीं करे के बारे में डीजीएम गेल झाबुआ द्वारा बताया गया। इमरजेन्सी के समय की जानी वाली कार्यवाही एवं सुरक्षा संबंधी उपायों की जानकारी दी गई। बैठक में उपस्थित अधिकारियों द्वारा सुरक्षा संबंधी शपथ भी ली गई।
    बैठक में  राजिन्दर सिंह द्वारा बताया गया कि इण्डिया की गैस पाइप लाइन के पास किसी भी प्रकार का खनन एवं निर्माण कार्य करना खतरनाक हो सकता है। ग्रामीण जन पाइप लाइन के आसपास बिल्डिंग अथवा किसी भी प्रकार के निर्माण कार्य, नहीं करे। किसी भी प्रकार के टैंक, कुआ, कुण्ड अथवा डैम के लिए खुदाई ना करे। कंुए अथवा ट्यूबवेल में ब्लास्टिंग ना करे। किसी भी प्रकार के पौधे ना लगाये। इससे पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो सकती है, परिणाम स्वरूप खतरे की संभावना बढ जाएगी।

    प्राकृतिक गैस से शरीर को कोई हानि नहीं पहुंचती है लेकिन इसमें सावधानी बरतना चाहिए ताकि आग न लगे, गैस पाइप लाइन को क्षति पहुॅचाने के गंभीर परिणाम हो सकते है। यदि कोई व्यक्ति पाइप लाइन को क्षति पहुॅचाते पाया जाता है, तो इसकी अनदेखी न करे। तुरंत गेल और स्थानीय पुलिस को सूचित करे। आपात कालीन स्थिति में धैर्य से काम ले। गैस पाइप लाइन को यदि कोई क्षति पंहुचाता है अथवा क्षति पहूॅचाने की कोशिश करता है,तो १० साल के कठोर कारावास तथा आर्थिक दण्ड की सजा हो सकती है।

    No comments:

    Post a Comment

    @Editor

    अपने शहर की खबरें , फोटो , वीडियो आदि भेजने के लिए हमें सीधे ईमेल करे :- Editor@VoiceofJhabua.com 

    RECENT NEWS

    PHOTO GALLERY