• Breaking News

    Sunday, February 5, 2017

    केशलैस की और बढता झाबुआ......../ ठेला व्यवसायी अमित को पेटीम से व्यापार करता देख छोटे व्यापारी भी डिजीटल भूगतान की ओर हुवे आकर्षित


             प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजीटल इंडिया की सोच अब आदिवासी अंचल झाबुआ में भी मुर्त रूप लेने लगा है। अब अंचल में भी केश लेस की ओरकदम बढने लगे है। नोटबंदी के चलते जब व्यापार पर प्रभाव पड रहा था, तब छोटो तबके के व्यवसायी भी मोदीजी के सपने को साकार करने में पिछे कदम नही हटाए और चल पडे डिजीटल क्रांति की और....।
                    झाबुआ जैसे आदिवासी अंचल में प्रधानमंत्री की डिजीटल भूगतान या केशलैस पाॅलिसी को बडा ही कठिन माना जा रहा है... इसके पिछे कई तर्क है जिसमें सबसे प्रथम है साक्षरता का प्रतिशत कम होना। लेकिन जिला कलेक्टर आशीष सक्सेना और जिला पंचायत सीईओ अनुराग चैधरी ने लगातार कैशलैस प्रशिक्षण रंग लाया और कांचा चाईनिज पाइंट नाम से  ठेला लगाने वाले अमित ने नोटबंदी के चलते चैपट हुए व्यापार को फिर से बढाने के लिए डीजीटल भूगतान के माध्यम से व्यापार प्रारंभ करते हुए पेटीएम का सहारा लिया। अमित को उम्मीद नही थी कि उसे इसका लाभ मिलेगा। लेकिन अमित का पेटीएम से भुगतान किया जाता है बोर्ड लगाते ही पेटीएम के माध्यम से 2 से 3 भूगतान हुए। धीरे धीरे पेटीएम का चलन उसके ठेले पर इतना बढ गया की अब उसका 70 फिसीदी  लेनदेन पेटीएम के माध्यम से होता है।

    पहले नही आता था अब सिख गए
                    अमित सोनी के छोटे से ठेले पर चाईनिज फुड की दुकान लगाता है, उसका दुर-दुर तक इंटरनेट और एन्ड्राइड मोबाईल से नाता नही था लेकिन व्यापार में आई कमी ने उन्हे डिजीटल और कैशलेस भूगतान की ओर आकर्षित किया। शुरूआत में पेटीएम से भूगतान करने में उसे काफी परेशानी हुई लेकिन धीरे धीरे वे कैशलैस संबंधित सारी प्रक्रिया सिख गए।
                    झाबुआ जेसे आदिवासी बाहुल्य जिले में अमित सोनी की यह पहल एक उदाहरण बन रही है। छोटे छोटे व्यापारी भी अब डिजीटल भूगतान की ओर आकर्षित होने लगे है। अमित सोनी को देखकर आॅटो चालक और अन्य ठेला व्यापारी भी इस ओर रूख कर रहे है ताकि उनका व्यापार भी कैशलैस हो सके।

    No comments:

    Post a Comment

    @Editor

    अपने शहर की खबरें , फोटो , वीडियो आदि भेजने के लिए हमें सीधे ईमेल करे :- Editor@VoiceofJhabua.com 

    RECENT NEWS

    PHOTO GALLERY