• Breaking News

    Wednesday, February 15, 2017

    नवकार आईटीआई काॅलेज से सावधान...... कहीं आप भी न हो जाए इसका शिकार..........



    सावधान रहीए..... कहीं आप भी नवकार आईटीआई काॅलेज के भ्रमक प्रचार के शिकार न हो जाए और इसके बरगलाने वाले विज्ञापनों के झांसे में आकर इस फर्जी काॅलेज में प्रवेश न ले ले..... और आपको उच्च शिक्षा की बजाय.... फर्जी डिग्रीधारी का तमगा धारण न करना पडे। 
    व्यापाम जैसे बडे घोटाले के बाद भी न तो प्रशासन कठोर हुआ और न ही सरकार। आदिवासी बाहुल्य जिले में भेलेभाले आदिवासियों को अच्छी शिक्षा के नाम पर ऐसी कई संस्थाएं है जो फर्जी तरीके से संचालित हो रही है मोटी रकम ऐठ रही है। जब ऐसी संस्थानों की पोल खुलती है तो इन संस्थानों में प्रवेश लिए छात्रों को न तो रकम वापस मिलती है और न ही डिग्री..... सिर्फ मिलता है फर्जी डिग्री धारी का तमगा....ऐसे में इन संस्थाओं से ठगाए छात्र निराश होकर आत्महत्या कर कर लेते है।  ऐसी संस्थानों की ओर न तो शासन ध्यान देता है और न ही प्रशासन। 
    आदिवासी छात्रों को टेक्निकल उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए किस प्रकार से फर्जीवार्ड का शिकार हो रहे है इसकी बानगी देखना हो तो वह जिले में जिला मुख्यालय पर देखी जा सकती है। जी हां.... बस स्टेंड पर नवकार आईटीआई काॅलेज का पोस्टर लगा है... जिस पर लिखा है संपर्क करें अरिहंत इलेक्ट्रोनिक.... जिस काॅलेज का होर्डिग लगा है उस काॅलेज को ढुंढने में पसीना आ गया... पुरी पडताल से पता चला दिलीप गेट की संकरी गलियों में निर्माणाधीन मकान में ये काॅलेज संचालित हो रहा है। जो पुरी तरह से फर्जी तरीके से संचालित हो रहा है...और आदिवासी छात्रों से मोटी रकम वसुल कर रहा है। 
    जब इस मामले की तह तक गए तो पता चला की पिछले दो वर्षो से ये काॅलेज संचालित हो रहा है और कई अनियमित्ताएं होने की वजह से ये काॅलेज की मान्यता रदद कर दी गई है... जिसके लिए 15 अगस्त 2016 के बाद एक समिति गठित की गई थी... जिसे जांच के आदेश दिए गए... जांच में पाया गया कि काॅलेज संचालित करने में जो नियम कायदे होने चाहिए... उनका पालन नही किया जा रहा है। ऐसे में टीम द्वारा रिपोर्ट तैयार कर जिला कलेक्टर को सौंपी गईं लेकिन आज दिनांक तक इस फर्जी काॅलेज पर कोई कार्रवाई नही की गईं और अभी भी काॅलेज संचालित हो रहा है। 
    इस पुरे फर्जीवाडे में कौन कौन शामिल है और जांच टीम के सदस्य कौन कौन थे, छात्रों से कितनी रकम वसुल की जा रही है, किस तरह छात्रों को गुमराह किया जा रहा है...... जल्द ही अगले अंकों में पढिये। 





    No comments:

    Post a Comment

    @Editor

    अपने शहर की खबरें , फोटो , वीडियो आदि भेजने के लिए हमें सीधे ईमेल करे :- Editor@VoiceofJhabua.com 

    RECENT NEWS

    PHOTO GALLERY