• Breaking News

    Friday, March 24, 2017

    टीबी हारेगा.....देश जीतेगा .... राजवाड़ा चौक पर हुआ सर्व समाज की सभा का आयोजन


    शुक्रवार को विश्व क्षय दिवस के उपलक्ष में शुक्रवार को सुबह साढ़े 8 बजे स्थानीय दिलीप क्लब प्रांगण से सीबीसीआई कार्ड संस्था एवं जिला टीबी फोरम द्वारा विशाल रैली का आयोजन किया गया। जिसमें सैकड़ों की संख्या में स्वास्थ्य विभाग से जुडे़ अधिकारी-कर्मचारी, सामाजिक एवं धार्मिक संस्थाओं के पदाधिकारी, आयोजक संस्थाओं के पदाध्ंिाकारी, चिकित्सक एवं योग में देशभर में ख्याति प्राप्त करने वाले स्कूली बच्चे अपने हाथों ने टीबी संबंधी नारो से लिखी तख्तीयां लेकर जमकर नारेबाजी करते हुए चले। यह रैली शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए राजवाड़ा चौक  पर पहुंची। जहां सर्व समाज की वृहद सभा का आयोजन हुआ। जिसमें सभी समाज के प्रमुखों ने टीबी को देश से मिटाने के लिए अपने-अपने विचार व्यक्त करने के बाद सभी को संकल्प दिलवाया। राजवाड़ा चौक पर मानव श्रृंखला भी बनाई गई। 
    सर्व समाज की सभा हुई
    यहां सर्व समाज की सभा का आयोजन हुआ। जिसमें अतिथि के रूप में इसाई समुदाय से कैथोलिक डायोसिस झाबुआ के बिशप बशील भूरिया, जैन समाज से यशवंत भंडारी, बोहरा समाज से नुरूद्दीनभाई बोहरा, मुस्लिम समाज से सदर मुर्तजा खान, भाजपा जिलाध्यक्ष दौलत भावसार, जय भीम जागृति समिति एवं रोटरी क्लब से एमएल फुलपगारे,, रोटरी क्लब आजाद से डाॅ. अरविन्द दातला, आदिवासी शिक्षण सेवा समिति से बेनेडिक्ट डामोर उपस्थित थे। प्रारंभ मंे सभी अतिथियों द्वारा एक-दूसरे को टीबी सिंबोल का बेंच लगाया गया। पश्चात् स्वागत उद्बोधन जिला टीबी फोरम के सचिव रामप्रसाद वर्मा ने दिया। 

    तलावली हाईस्कूल के बच्चों ने दी योग की प्रस्तुति
    कार्यक्रम के दौरान शासकीय हाईस्कूल तलावली के बच्चों द्वारा भोपाल में भारतीय अनुसंधान केंद्र में सीखी योग की एक से बढ़कर एक विधाओं की प्रस्तुति दी गई, उन्होंने योग के एक से बढ़कर एक आयाम प्रस्तुत कर अतिथियों सहित उपस्थितजनों का दिल जीत लिया। विद्यार्थियों केा योग की क्रियाएं विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं योग प्रशिक्षक जितेन्द्रसिंह सोलंकी द्वारा करवाई गई।
    उत्कृष्ट कार्य करने पर हुआ सम्मान
    पश्चात् विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों का भी सम्मान किया गया। इसमंे झाबुआ में मदर टेरेसा आश्रम का वर्षों से सफलतापूर्वक संचालन कर रहीं सिस्टर्स कलारिता, नव जीवन ज्योति नवापाड़ा की सिस्टर्स निर्मला, शहर में सामाजिक कार्य में अग्रणी रहने वाले सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, टीबी के क्षेत्र में सराहनीय कार्य कर रहे युवा चिकित्सक डाॅ. जगदीश खतेड़िया एवं डाॅ. किशोर नायक का सम्मान स्मृति चिन्ह भेंटकर अतिथियों द्वारा किया गया। इसके साथ ही जिला टीबी फोरम को राष्ट्रीय स्तर पर टीबी के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर अवार्ड प्राप्त होने पर जिला टीबी फोरम के अध्यक्ष डाॅ. राठौर, सचिव श्री वर्मा के साथ बेनेडिक्ट डामोर, कमता मेड़ा, अरूण डामोर, दौलत गोलानी, रवि बारिया, श्रीमती मंजु वर्मा, गीता मेड़ा आदि का विशेष सम्मान किया गया। 
    विश्व में प्रतिवर्ष टीबी से 17 लाख लोगों की होती है मृत्यु
    सर्व समाज सभा को संबोधित करते हुए सर्वप्रथम जिला टीबी फोरम के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ चिकित्सक डाॅ. राठौर ने सीबीसीआई कार्ड संस्था एवं जिला टीबी फोरम के कार्यों की जानकारी दी एवं बताया कि टीबी एक खतरनाक बिमारी है। उन्होंने चैकाने वाली जानकारी देते हुए बताया कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री रहे पं. जवाहरलाल नेहरू की पत्नि कमला नेहरू की मृत्यु भी टीबी बिमारी से ग्रसित होने से हुई थी। इसके साथ ही वजीरे आलम की मृत्यु भी इस बिमारी से ग्रसित होने पर हुई। उन्होंने कहा कि टीबी अमीरी, गरीबी एवं जाति नहीं देखती है, यह बिमारी किसी को भी हो सकती है एवं चैकाने वाले आॅकड़े बताए कि विश्व में टीबी से प्रतिवर्ष 17 लाख लोगों की मृत्यु होती है। आज इस क्षेत्र में जनजागृति का काफी अभाव है, इसलिए उन्होंने सलाह दी कि दो सप्ताह से अधिक समय तक खांसी होने पर आप आवश्यक रूप से खंखार की जांच समीपस्थ स्वास्थ्य केंद्रों या दवाखानों पर जाकर करवाएं। 
    पलायन करने वाले मजदूर होते है इस बिमारी का अधिक शिकार 
    कैथोलिक डायोसिस झाबुआ के बिशप बशील भूरिया ने बताया कि यह बिमारी जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक है। प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में इस जिले से ग्रामीण महिला-पुरूष, युवा एवं बच्चें मजदूरी के लिए गुजरात एवं राजस्थान के शहरों में जाते है और वहां सीमेंट, पत्थर एवं अन्य जहरीली फेक्ट्रीयों में कार्य करने के बाद टीबी जैसी भयावह बिमारी का शिकार हो जाते है, इस बिमारी से ग्रसित कई ग्रामीण असमय काल के ग्रास में भी समां चुके है। उन्होंने सामूहिक आव्हान करते हुए कहा कि हम सभी को मिलकर इस बिमारी से लड़ना होगा एवं धुम्रपान से भी परहेज करना होगा। साथ ही उक्त आयोजन के लिए सीबीसीआई कार्ड संस्था एवं जिला टीबी फोरम को बधाई दी एवं हर संभव मद्द करने की बात कहीं। 

    नर सेवा नारायण सेवा के समान है
    भाजपा जिलाध्यक्ष दौलत भावसार ने कहा कि आज टीबी से मनुष्य की असमय मृत्यु हो रहीं है एवं वे काल के ग्रास में समां रहे है। इस आदिवासी बाहुल जिले में जिला टीबी फोरम द्वारा विपरित परिस्थितियों में भी कार्य करने पर उनके इस कार्य की श्री भावसार ने सराहना की एवं बताया कि वर्तमान में जिले के ग्रामीण अंचलों में 44 प्रतिशत लोग इस बिमारी से ग्रसित है। प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा इनके उपचार एवं आर्थिक सहयोग हेतु अनेक प्रकल्प चलाए जा रहे है। उन्होनंे कहा कि नर सेवा करना नारायण की सेवा करने के समान है। 
    हाथ खड़े कर लिया संकल्प
    अंत मंे अतिथियों सहित उपस्थित सभीजनों द्वारा दोनो हाथ खड़े कर देश से टीबी को मुक्ति दिलाने का संकल्प भी लिया गया। सर्व समाज सभा का संचालन सीबीसीआई कार्ड संस्था के जिला समन्वयक प्रकाश डामोर ने किया एवं अंत में आभार टीबी फोरम के सदस्य एवं राष्ट्रीय तीरंदाजी खिलाड़ी मड़िया भाबोर ने माना। 

    No comments:

    Post a Comment

    @Editor

    अपने शहर की खबरें , फोटो , वीडियो आदि भेजने के लिए हमें सीधे ईमेल करे :- Editor@VoiceofJhabua.com 

    RECENT NEWS

    PHOTO GALLERY