• Breaking News

    Friday, March 3, 2017

    बाल शिक्षा के लिए कम्युनिटी छात्रावास खोले-- कलेक्टर


     बालिका शिक्षा के लिए जिले में काम कर रही एनजीओ टीम एवं टीम बालिका की पहचान के लिए विशेष केप अथवा ड्रेस प्रदान करे। सरपंचों से जीवंत संपर्क बनाये रखने के लिए अपना एक वाटसाप ग्रुप बनाकर संवाद करे। बच्चों की शिक्षा प्रभावित ना हो इसके लिए कम्यूनिटी छात्रावास खोले। उक्त निर्देश कलेक्टर  आशीष सक्सेना ने बालिका शिक्षा के लिए संपन्न जिला टास्क फोर्स की बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिये। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर आशीष सक्सेना ने की। बैठक में सीईओं जिला पंचायत अनुराग चौधरी , सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्रीमती शकुन्तला डामोर, डीईओ  सोलंकी,  डीपीसी प्रजापति सहित बीआरसी, बीईओ में संकुल प्राचार्य उपस्थित थे। बैठक में कलेक्टर श्री सक्सेना ने एनजीओ को निर्देशित किया कि गांव के स्कूलों में करने वाली प्रत्येक एक्विटी का गांववार डेटा उपलब्ध करवाये। शाला में प्रवेश से छूटे हुए बच्चों का सर्वे करने के लिए आपसी समन्वय से कार्य करे। शाला से छूटे हुए बच्चों की संख्या शून्य हो, ऐसे प्रयास करे।
    कम्यूनिटी छात्रावास की व्यवस्था करे, ताकि बच्चों के माता-पिता जब जिले से बाहर जाये, तो बच्चों को कम्यूनिटी छात्रावास में रखे, इससे बच्चों की पढाई प्रभावित ना हों और शासन की मंशानुसार बच्चों को संपूर्ण शिक्षा प्रदाय की जा सके। शिक्षा के लिए पलायन बाधा ना बने इसके लिए 15 दिवस में योजना बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश संबंधित एनजी ओ को दिये गये।
    हर टीम बालिका के घर शौचालय बनवाये। प्रोत्साहन राशि 12 हजार रूपये शासन द्वारा प्रदान की जाएगी। जिन बालिकाओं के माता-पिता के पास जमीन है और सिंचाई के साधन नहीं है उन्हें कपिल धारा कूप प्रदाय किये जायेगे।
    जिल में शिक्षकों का युक्ति युक्तकरण करने के लिए आॅनलाइन कार्यवाही बोर्ड परीक्षा के बाद एक माह में पूर्ण करने के लिए सभी बीईओं को कलेक्टर श्री सक्सेना ने निर्देश दिये।
    शालाओं में जो स्वयं सहायता समूह नियमानुसार बच्चों को मध्यान्ह भोजन नहीं दे रहे है। उन्हें हटाने की कार्यवाही करने के निर्देश डीपीसी को दिये एवं । मध्यान्ह भोजन योजना में भोजन बनाने वाले सूमह की बीपीएल महिलाओं को गैस कनेक्शन प्रदान करने के निर्देश खाद्य अधिकारी को दिये।

    No comments:

    Post a Comment

    @Editor

    अपने शहर की खबरें , फोटो , वीडियो आदि भेजने के लिए हमें सीधे ईमेल करे :- Editor@VoiceofJhabua.com 

    RECENT NEWS

    PHOTO GALLERY