• Breaking News

    Thursday, March 9, 2017

    सांस्कृतिक पर्व भगौरिया उमंग व उत्साह के चरम पर...... पारा के भगौरिया में उमडा जनसैलाब


    पारा से अंतिक चैहान की रिपोट......
    लोक संस्कृति के अनूठे उत्सव भगोरिया में वनवासी जीवन की सतरंगी छटा पारा में अलग ही दिखाई दी। फागुन की बसंती बयार में त्यौहारी उल्लास हर चेहरे को खिला रहा था। भारी भरकम मांदल पर हौले हौले पडती थांप, साथ में थाली की खनकदार संगत कदमों को थिरकने पर मजबूर कर रही थीं चांदी के गहनों की चमक अल्हड आदिम बाला के सौदर्य की आभा को दुगुनी कर रही थी। आधुनिकता की चकाचैध के बीच अपनी प्राचीन सांस्कृतिक विरासत को बनाए रखने की वनवासियों की कोशिश देखने वालों को अविस्मरणी अहसास करा गई। झाबुआ जिले की शान भगौरिया उत्सव 12 मार्च तक चलेगा। होलिका दहन के एक सप्ताह पूर्व से प्रारंभ होने वाले इस उत्सव के दौरान जिले में बच्चे बुढे जवान सभी सज धजकर पूरे उत्साह के साथ शामिल होते है एवं झूले चकरी के साथ-साथ विशेष खान-पान का आनंद लेते हैं।
    सात दिनों तक मनाया जाने वाला सांस्कृतिक पर्व भगौरिया अब अपने पूरे चरम पर है। आज पारा के भगौरिया हाट में उमंग व उत्साह चरम पर दिखाया दिया। नये-नये परिधानों व परंपरागत गहने, चश्मा धारण किये हुए युवक-युवतियों ने भगोरिया में ख्ूाब आनंद लिया। जादूगर भारत के सम्राट का जादू देखा, मौत के कुएॅ में हेरतअंगेज कारनामें देखे, सर्कस का आनंद लिया और झूलो पर झूलने के साथ ही पान कुल्फी, बर्फ के गोले, आईसक्रीम एवं शर्बत का जायका लिया। तो बच्चों के लिए भी हाट में मंनोरंजन के साधनों की भी कमी नहीं थी। बच्चों ने मिकी माउस, चकरी, घोडागाडी का आनंद लिया।

    किसी भी प्रकार की अनहोनी न हो इसके लिए प्रषासन पुरी तरह मुस्तेद नजर आया। छप्पे-छप्पे पर पुलिस नजर आने लगी। जहां कही असामाजिक तत्व नजर आए। उन्हे तुरंत पुलिस ने अपनी गिरफत में लिया। गुरूवार को आयोजित भगोरिये में दोनों राजनैतिक दल भी षक्ति प्रदर्षन करते नजर आए। दोनों राजनैतिक दलों द्वारा क्षेत्र में गैर निकाली गई। लेकिन इन गैर में दोनों पार्टियों के बडे नेता नदारत नजर आए। 

    No comments:

    Post a Comment

    @Editor

    अपने शहर की खबरें , फोटो , वीडियो आदि भेजने के लिए हमें सीधे ईमेल करे :- Editor@VoiceofJhabua.com 

    RECENT NEWS

    PHOTO GALLERY