• Breaking News

    Wednesday, April 5, 2017

    मां के दरबार में सबकी मुरादें होती है पूरी.....


    मां के दरबार में हर कोई अपनी मुराद लेकर आता है.... और ऐसी नही की मां के दरबार में किसी की मुराद पुरी न हुई हो। यहीं कारण हैं कि मां का आर्शीवाद पाने के लिए चेत्र नवरात्रि हो या शारदीय नवरात्री... मां के दरबार में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है। झाबुआ नगर में स्थित प्रसिद्ध दक्षिणामुखी कालिका माता मंदिर... यू ंतो दर्शन करने वालों के लिए हमेशा से शक्ति का केन्द्र रहा है... लेकिन नवरात्री में मां के इस दरबार में अपनी उपस्थिति दर्ज रवाने के लिए भक्तों का तांता सा लगर जाता हैं। खास कर सुबह में 5 बजे होने वाली कांकड आरती में...। नवरात्री में विशेष रूप से आयोजित होने वाली काकड आरती में भक्तों की भारी भीड उमडती है। आस्था ऐसी की सुबह चार बसे से दर्शन करने के लिए भक्तों की कतार लग जाती है। पूरा मंदिर परिसर तो ठिक... उसके बाहर भी पांव रखने की जगह नही होती है।

    150 वर्ष से भी अधिक पूरा है माता का दरबार
    नगर स्थित प्रसिद्ध दक्षिणामुखी कालिका माता मंदिर के बारे में बताते है कि ये मंदिर 150 सालों से भी ज्याद पुराना मंदिर है.. यहां विराजित मां की शक्ति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां जो भी मुराद मां के सामने मांगते है... वो पूरी जरूर होती है... शारदीय नवरात्री और चैत्र नवरात्री में दक्षिणामुखी कालिका माता मंदिर में विशेष रूप से सुबह 5 बजे कांकड आरती का आयोजन किया जाता है... कांकडी आरती में शामिल होने के लिए सुबह साढे 3 से 4 बजे से श्रद्धालुओं का जमावाडा प्रारंभ हो जाताा हैं। नौ दिवसीय इस आयोजन में प्रतिदिन अलग-अलग भक्तों द्वारा मां की आरती उतारी जाती है। जिसके लिए श्रद्धालुओं को अपना पंजीयन करवाने के लिए साल भर इंतजार करना पडाता है।

    प्रतिदिन होता है श्रृंगार
    मंदिर के पूजारी बतातें है मां का प्रतिदिन अलग-अलग श्रृंगार होता है... लेकिन नवरात्री में मां का विशेष श्रृंगार किया जाता है... साथ ही मां को प्रतिदिन शराब भी अर्पित की जाती हैं। मां को अष्टमी के हवन के बाद बली के रूप् में कददु की बली रस्म अदायगी के रूप में चढाई जाती है। पूजारी बताते है की राजा के समय में जानवर की बली दी जाती थी लेकिन वर्तमान समय में जानवर की जगह कददु की बली देकर परंपरा का निर्वहन किया जाता है। मां की प्रतिमा चमत्कारी है और नगर में कई चमत्कार भी किए है... दुर दुर से भक्त मां के दर्शन के लिए यहां आते है।


    No comments:

    Post a Comment

    @Editor

    अपने शहर की खबरें , फोटो , वीडियो आदि भेजने के लिए हमें सीधे ईमेल करे :- Editor@VoiceofJhabua.com 

    RECENT NEWS

    PHOTO GALLERY