• Breaking News

    Saturday, April 15, 2017

    कलेक्टर आशीष सक्सेना ने गोपालपुरा एवं बेडावा की संसद मे की सहभागिता

    ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के दौरान ग्राम पंचायतो में आयोजित ग्राम संसदो का जायजा लेने के लिए  गोपालपुरा एवं बेडावा पहुचे कलेक्टर  आशीष सक्सेना एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अनुराग चैधरी ने ग्राम संसद मे सहभागिता की। गोपालपुरा एवं बेडावा की ग्राम पंचायत मे उपस्थित ग्रामीणो ने रोजगार गारंटी योजनांतर्गत काम खोलने की मांग रखी। ग्रामीणो की मांग अनुसार गाॅव मे मनरेगा योजना के काम तत्काल प्रारंभ करवाने के निर्देश रोजगार सहायक ,सीईओ जनपद एवं एसडीएम को कलेक्टर आशीष सक्सेना ने दिये। भ्रमण के दौरान कलेक्टर आशीष सक्सेना के साथ मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  अनुराग चौधरी, तहसीलदार झाबुआ अंजली गुप्ता,जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री जमरा, ई ई पीएचई श्री मावी सहित प्रशासनिक अधिकारी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।
    कलेक्टर  आशीष सक्सेना ने ग्रामीणो से जल संचय के काम करने की अपील की
    ग्राम पंचायत मे उपस्थित ग्रामीणो से कलेक्टर श्री  सक्सेना ने पानी रोकने के काम को प्राथमिकता से करने की अपील की। कलेक्टर  ने कहा कि जमीन मे पानी की कमी हो जाने से आपके हेण्डपंपो मे पानी नही आ पा रहा है। इस कारण सभी लोग परेशान है, जमीन मे पानी का संचय हो, इसके लिए नदी नालो पर छोटे छोटे स्टापडेम बनाये। इसके लिए कार्ययोजना बनाकर ग्राम संसद मे पारित कर काम प्रारंभ करे ,ताकि भविष्य मे गंभीर पेयजल समस्या से बचा जा सके। ग्राम संसद मे कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने कुपोषित बच्चो के माता पिता को मनरेगा योजना के काम तत्काल प्रारंभ उपलब्ध करवाने के निर्देश रोजगार सहायक ,सीईओ जनपद एवं एसडीएम को दिये। 
           ग्राम संसद मे कलेक्टर आशीष सक्सेना ने निर्देश दिये कि ग्राम सभा में ग्राम पंचायत के प्रत्येक गाॅव के लिए शान्तिधाम, खेल का मैदान, पंचायत भवन, आंगनवाड़ी भवन बने हुए नही है,तो प्रस्ताव को मंजूर कर कार्यवाही प्रारम्भ करवाना सुनिश्चित करे,  सुदूर ग्राम में संपर्क के लिए पक्की सड़को का निर्माण कार्य के लिए प्रस्ताव तैयार करवाये ,ग्रामीण क्षेत्र में 2 हेक्टेयर से अधिक जमीन उपलब्ध होने पर सामाजिक वानिकी के तहत वृक्षारोपण की कार्य योजना को मूर्त रूप देकर 2 जुलाई को वृक्षारोपण के लिए कार्यवाही सुनिश्चित करे। तालाब किनारे भी वृक्षारोपण की कार्यवाही को मूर्त रूप दिया जाये। ग्राम संसद में प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची का वाचन कर समीक्षा करे और पात्रों को शामिल कर अपात्रों को बाहर किये जाने की कार्यवाही करे। पेंशन योजना के पात्र हितग्राहियो को सूचीबद्ध कर पेंशन स्वीकृति की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। किशोरी बालिकाओ को लालिमा अभियान अंतर्गत आयरन की खुराक दिया जाना सुनिश्चित करे,सभी ग्रामीणो के बैंक खातो को उनके मोबाईल नम्बर एवं आधार नम्बर से लिंक करने की कार्यवाही करे,पुराने तालाबो के गहरीकरण के लिए जनसहयोग से कार्यवाही करे, सब इंजीनियर तालाब मे चूने से लाईन डालकर चिन्हित कर दे एवं ग्रामीणजन तालाब की उपजाउ मिटटी अपने स्वयं के संसाधनो का उपयोग कर खोदकर अपने खेतो मे डाले। इस तरह तालाब का गहरीकरण भी हो जाएगा एवं किसानो को अपने खेत के लिए  उपजाउ मिटटी भी निशुल्क मिल जाएगी। तालाबो के गहरीकरण से तालाब की जलधारण क्षमता भी बढ जाएगी। इससे जमीन मे जलस्तर भी बढेगा एवं ग्रामीणो को पानी की समस्या भी नही होगी।

    ग्राम संसद मे बनी ग्रामीण विकास की योजना
    ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के दौरान ग्राम पंचायतो में आज 15 अप्रैल से चरणबद्व तिथियो मे निरंतर प्रातः 8 बजे से ग्राम संसदो का आयोजन किया जाएगा। एक ग्राम पंचायत में निरंतर तीन दिन ग्राम संसद आयोजित की जाएगी ग्राम संसद के पहले दिन आज 15 अप्रैल को रामा ब्लाक के ग्राम आम्बामाछलिया, रामा, रोटला एवं पारा में, झाबुआ ब्लाक के ग्राम नवापाडा भण्डारिया, पिपलिया एवं गोपालपुरा में, रानापुर ब्लाक के ग्राम कुंदनपुर, कंजावानी, अंधारवाड, एवं डाबतलाई में, मेघनगर ब्लाक के ग्राम तोरनिया, सातसेरा, मोखडा एवं झाराडाबर में, पेटलावद ब्लाक के ग्राम बामनिया, करवड, सारंगी, एवं बरवेट में, एवं थांदला ब्लाक के ग्राम बालवासा, पलासडोर, परवलिया एवं बेडावा में ग्राम संसद का  आयोजन किया जाएगा। उक्त ग्रामो में निरतंर 3 दिवस 15 से 17 अप्रैल तक ग्राम संसद का आयोजन किया जायेगा। पहले दिन आज 15 अप्रैल को ग्राम संसद में ग्रामीण विकास संबंधी योजनाओं के बारे में चर्चा की गई एवं पात्र हितग्राहियो को सूची बद्ध किया गया। साथ गाॅव के विकास की योजना बनाई गई।      दूसरे दिन 16 अप्रैल को ग्राम संसद में महिलाओं से संबंधी योजनाओं के बारे में चर्चा की जायेगी एवं महिला स्वास्थ्य शिविरो का आयोजन किया जायेगा। गंभीर बिमारी से पीडित महिलाओ को सूची बद्ध किया जायेगा। संसद के तीसरे दिन 17 अप्रैल को कृषि संसद का आयोजन कर किसानो को कृषि संबधी जानकारी दी जायेगी। 
    16 अप्रैल सेे यहाॅ होगा ग्राम संसद का प्रारंभ
              16 अप्रैल से रामा ब्लाक के ग्राम आमलीयापाडा, कालीदेवी, माछलिया एवं बावडी में, झाबुआ ब्लाक के ग्राम लोहारिया, भगोर, मेहन्दीखेडा, एवं डंूगरालालू में, रानापुर ब्लाक के ग्राम लंबेला, रूपाखेडा, बन एवं पाडलवा में, मेघनगर ब्लाक के ग्राम आमलीयामाल, बीसलपुर, घोसलियाबडा एवं गडवाडा में, पेटलावद ब्लाक के ग्राम गेहण्डी, गंगाखेडी, मोहनपुरा, एवं बावडी में, थांदला ब्लाक के ग्राम झारणी, बिहार, चिकलिया, एवं पाडाधामन्जर में ग्राम संसद का  आयोजन किया जाएगा। उक्त ग्रामो में निरतंर 3 दिवस 16 से 18 अप्रैल तक ग्राम संसद का आयोजन किया जायेगा। पहले दिन 16 अप्रैल को ग्राम संसद में ग्रामीण विकास संबंधी योजनाओं के बारे में चर्चा की जायेगी एवं पात्र हितग्राहियो को सूची बद्ध किया जायेगा। दूसरे दिन 17 अप्रैल को ग्राम संसद में महिलाओं से संबंधी योजनाओं के बारे में चर्चा की जायेगी एवं महिला स्वास्थ्य शिविरो का आयोजन किया जायेगा। गंभीर बिमारी से पीडित महिलाओ को सूची बद्ध किया जायेगा। संसद के तीसरे दिन 18 अप्रैल कृषि संसद का आयोजन कर किसानो को कृषि संबधी जानकारी दी जायेगी। 

    No comments:

    Post a Comment

    @Editor

    अपने शहर की खबरें , फोटो , वीडियो आदि भेजने के लिए हमें सीधे ईमेल करे :- Editor@VoiceofJhabua.com 

    RECENT NEWS

    PHOTO GALLERY