• Breaking News

    Thursday, April 27, 2017

    विघ्नसंतोषियों द्वारा नगरपालिका के विकास कार्यो को किया जा रहा अवरूद्ध


    झाबुआ ।  नवीन पेय जल योजना के अन्तर्गत नगर के वार्ड क्रमांक 18 में वार्डवासियों की सुविधाओं को देखते हुए नगरपालिका अध्यक्ष धनसिंह बारिया एवं वार्ड पार्षद नन्दलाल रेड्डी द्वारा विगत 17 अप्रेल को वार्डवासियो की उपस्थिति में  नवीन पाईप लाईन बिछाने के कार्य का सर्वे कार्य करके  पाईपर लाईन को बिछाने के लिये  नागरिकों की मांग पर खुदाई का काम प्रारंभ किया गया था । किन्तु करीब 3000 से अधिक जनसंख्या वाले इस वार्ड में  कतिपय 3-4 विघ्नसंतोषी लोगों के  द्वारा विरोध  किया गया तथा पाईप लाईन बिछाने के कार्य में अवरोध उत्पन्न किया जा रहा है । नपा अध्यक्ष धनसिंह बारिया एवं वार्ड पार्षद नंदलाल रेड्डी ने जानकारी देते हुए बताया कि इन लोगों का कहना है कि एक मीटर तक गहराई होगी तभी पाईप लाईन बिछाने के लिये खुदाई करने दी जावेगी । जबकि वास्तविकता यह है कि इस जगह पर जमीन  काफी कठोर होकर 2 फीट से ज्यादा की खुदाई नही हो पायेगी । श्री बारिया का कहना है कि ठेकेदार प्राची इन्फ्रास्ट्रक्चर को भी जितनी खुदाई होगी उसी के मान से भुगतान किया जाना तय किया गया है । यह जमीन काफी कठोर होकर नीचे पत्थर आदि आ जाने से खुदाई 1 मीटर तक नही हो सकती है  और जमीन कठोर होने के चलते ठेकेदार एवं मजदुर भी परेशान हो रहे है । कुछ लोगों द्वारा खुदाई कार्य के समय लडाई झगडा करने के चलते पार्षद नंदलापल रेड्डी ने भी इन लोगो ं को  समझाईश दी गई  कि रहवासी क्ष ेत्र होने के चलते यहां ब्लास्टिंग नही की जासकती तथा जेसीबी से खुदाई करने पर नलों की भूमिगत पाईप लाईनों को भी काफी नुकसान होकर नागरिकों के लिये परेशानी का कारण बन सकती है । ठेकेदार ने ऐसे विघ्न संतोषियों के द्वारा हाथापाई जैसी स्थितिया निर्मित कर देने के चलते ठेकेदार ने भी  काम बंद कर दिया है ऐसी स्थिति मे विकल्प यही बचता है कि वार्ड 18 के रहवासी ही तय करें कि यहां पाईप लाईन डालना है  या नही । क्योकि पाईप लाईन डालने के बाद ही इस वार्ड की सडक का निर्माण कार्य प्रारंभ हो सकता है ।
    इस  बारे में नगरपालिका अध्यक्ष धनसिंह बारिया का कहना है कि वार्ड क्रमांक 18 के लोगों की मांग को देखते हुए ही उनकी सुविधा के लिये  पाईग्प लाईन बिछाने का काम प्रारंभ करवाया गया है  किन्मतु कतिपय विघ्न संतोषी लोगों के द्वारा ही इस वार्ड के विकास में रोडा खडा किया जारहा है । अब वाडवासियों को ही उनके वार्ड के विकास के लिये तय करना है कि  वार्ड के विकास में सहयोग करे या नही । वार्ड पार्षद नंदलाल रेड्डी का कहना है कि उनके द्वारा इस वार्ड के विकास के लिये  दिन रात दौडाभागी की जारही है  जबकि उन पर वार्ड के विकास में कोई रूचि नही लिये जाने का आरोप लगाया जारहा है। श्री रेड्डी का कहना है कि उन्होने एवं नगरपालिका अध्यद्वक्ष ने वार्ड में 3 सीसी रोड व 3 बोरिंग करवाने की मांग को अमली जामा पहिनाया है तथा वर्तमान में सिद्धेश्वर कालोनी से बुनियादी स्कूल तक के रोड निर्माण का कार्य भी प्रक्रियाधीन है। पाईप लाईन के कारण ही रोड का काम अटका पडा है । इस बारे में प्राची इन्फा्रस्टक्चर के  इंन्जिनियार वीरल कांट्रेक्टर का कहना है कि  पाईप लाईन बिछाने के लिये तय मापदंड का ही पालन किया जाकर जितनी खुदाई होगी उसके मान से ही भुगतान लिया जावेगा । कार्य में चंद लोगों के कारण पूरे वार्ड के विकास के कार्य को रोकना पडा है ।
    नगर में 50 से अधिक हेंडपंपों का हो रहा है खनन
    नगरपालिका अध्यक्ष धनसिंह बारिया ने नगर के विकास में पूरी परिषद द्वारा एकजूट होकर काम करने के लिये गये संकल्पों को पूरा करने में कोई कसर बाकी नही रखने की बात कहते हुए कहा है  कि ग्रिष्मकाल में नगर के सभी 18 वार्डो में 50 से अधिक बोरिंग  करवाने का काम प्रारंभ कर दिया गया है । मरीमाता चैराहे से हेंडपंप खनन के कार्य का श्रीगणेश किया जाचुका है तथा नगर के हर वार्ड में पानी की पर्याप्त सुलभता को देखते हुए बोरिंग का कार्य युद्धस्तर पर हो रहा है । क्षेत्रीय विधायक शांतिलाल बिलवाल द्वारा भी10 बोरिंग विधायक निधि से नगरपालिका को करवाने के लिये  स्वीकृति दी गई है । गर्मी के मौसम में प्रत्येक वार्ड  के रहवासियों को पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराने के दिशा में पूरी नगरपालिका कृत संकल्पित होकर नगर के विकास के साथ ही मलभूत सुविधायें उपलब्ध कराने में तेजी से काम कर रही है ।

    No comments:

    Post a Comment

    @Editor

    अपने शहर की खबरें , फोटो , वीडियो आदि भेजने के लिए हमें सीधे ईमेल करे :- Editor@VoiceofJhabua.com 

    RECENT NEWS

    PHOTO GALLERY