• Breaking News

    Saturday, April 29, 2017

    क्या हमारी जेल में सुरंग है! ....जिला जेल में जेल प्रशासन की लापरवाही


    झाबुआ। हमारी जेल में सुरंग..... यह भले ही शोले फिल्म का डाॅयलाॅग हो लेकिन जिला मुख्यालय में नेशनल हाईवें पर स्थित जिला जेल में भले ही सुरंग नही हो... लेकिन यहां सजा याफता कैदी बिना सुरंग के ही फरार हो हो सकते हैं... अभी तक इस जेल से 23 कैदी फरार हो चुके है लेकिन जेल प्रशासन इससे सबक लेने की बजाय जेल में सजा काट रहे कैदियों पर इतना मेहरबान है कि लंबी सजा काटने वाले ये खुंखार कैदी प्रतिदिन जेल से बाहर आकर न सिर्फ जेल परिसर की सफाई करते है बल्कि जेलर साहब के दैनिक कामकाजों को भी निपटा रहे है। लेकिन जिम्मेदार कार्रवाई करने की बजाय .... स्टाॅफ की कमी बताते हुए डीजी साहब का अनुमति है कह कर पल्ला झाड रहे हैं।

    झाबुआ जिला जेल में खुंखार सजा याफता कैदियों को जेलर साहब डीजी जेल का हवाला देकर अपने निवास एवं परिसर में प्रतिदिन काम करते नजर आ सकते हैं... ऐसे में बिना सुरंग के उन्हे फरार होने के लिए तनिक भी समय नही लगेगा। अब सवाल यह उठ रहे है डीजी जेल से जेलर साहब को उनके घर में काम करवाने की अनुमति दे रखी है या फिर कैदियों को परिसर सफाई करने के लिए।
    झाबुआ जिला जेल से 1994 से लेकर अभी तक कुल 23 खुंखार कैदी फरार हो चुके है... लेकिन जेल प्रशासन ने इससे कोई सबक नही लिया बल्कि कैदियों को इस प्रकार से आजादी प्रदान की जा रही है वो भी नेशनल हाईवे पर मुख्य गेट के पास दैनिक सफाई करवा कर। ऐसे में लम्बी सजा काट रहे कैदी आराम से किसी भी दिन जेल प्रशासन को ठेंगा  दिखा कर नौ दो ग्यारह हो सकते है....
    बीमार कैदियों की सुरक्षा
    जिला जेल में दो कैदियों की तबियत खराब हो गई जिसमें एक 302 की सजा काट रहे नाथु मानसिंह और दुसरे राकेष गुल्ला की... जिन्हे जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया। लेकिन जेलर अशोक  शर्मा ने दो कैदियों की सुरक्षा के लिए एक निहत्थे जेल कर्मी को तैनात कर दिया... जो बडे मजे से जिला चिकित्सालय में कैदियों के साथ गहरी नींद में सोते नजर आया ... ऐसे में यदि कैदी जिला चिकित्सालय से रफुचक्कर हो जाते तो जेलर साहब अदने से कर्मचारी को निलंबित कर अपने फर्ज से इतिश्री कर लेते।

    क्या कहते है अधिकारी
    इस पूरे मामले को लेकर जब जिला कलेक्टर आषीश सक्सेना से चर्चा की कई तो उन्होने केमरे पर आने के बजाय कहा कि जेल में महिला कम्रचारियों की संख्या अधिक है स्टाॅफ भी कम है और कैदियों को बाहर निकालने की परमीषन डीजी साहब से ले रखी है... लेकिन जब उनसे पूछा गया कि ऐसे में कैदी फरार हो गए तो किस की जिम्मेदारी? तो इस सवाल का उनके पास कोई जवाब नही था... कलेक्टर साहब द्वारा स्वयं चंद माह पूर्व जेल का निरीक्षण करने की बात बताई गई... निरीक्षण के दौरान खाने सहित कई मामलों में उन्हे अनियमित्ताएं नजर आई। जिन्हे सुधारने के उनके द्वारा निर्देष भी दिए गए।
    वहीं जिला जेल जेलर अशोक  शर्मा इस संबंध में बात ही नही करना चाहते है... वहीं जेल सुरक्षा की बात करें तो जेल से निकलने वाले कैदी बताते है कि जेलर साहब के कारण जेल कुछ भी ठिकठाक नही है और यहीं कारण है विगत कई दिनों से लगातार कैदी बीमार भी हो रहे है। मगर लगातार बीमार हो रहे कैदी की खबर जिला प्रशासन  के जिम्मेदार अधिकारियों को भी नही दी जा रही है... तो आखिर जेल में हो क्या रहा है... जेल प्रषासन की लापरवाही कई सवाल खडे कर रहे है।

    कब और कैसे भागे जेल से कैदी
    1994 में जेल के दरी कारखाने में काम कर रहे दो कैदी भाग निकले। जेल में एक पुरानी सुरंग के पास 14 शोचालय बने हुए थे... 30 मई 1998 को सुबह रोज की तरह 14 कैदी शोच करने गए और लगभग 20 फीट उंची लोहे की जाली तोड कर रफुचक्कर हो गए... 1999 में एक कैदी जिला अस्पताल में उपचार के दौरान भाग निकला.... 4 अप्रैल 2001 को जेल परिसर के अंदर कैदी के सहयोगी ने रस्सी फेंकी और उसकी मदद से कैदी आसानी से भागने में सफल हो गया...  9 जुलाई 2008 को सुबह करीब पौने 5 बजे कैदी जब बैरक से बाहर नाष्ते के लिए आए तो फिल्मी स्टाईल में एक रस्सी जेल परिसर के अंदर आई और दो कैदी उस रस्सी के सहारे दिवार लांघ फरार हो गए... 26 सितम्बर 2009 को षाम करीब साढे 5 बजे तीन कैदी भागने की कोषिष कर रहे थे ऐन वक्त पर प्रहरी की नजर पडने पर वे सफल नही हो पाए.... 4 मार्च 2012 की सुबह मुलाकात के दौरान चार खंुखार कैदी मुख्य द्वार से भाग  निकले। मुलाकात के लिए पहुंचे सहयोगियों ने दरवाजे के नीचे से उनके पास पिस्तोल और दुसरे हथियार भेजे.. एक कैदी को जेलर से लपक कर पकड लिया बाकी कैदी भागने में सफल हुए।
    इस प्रकार झाबुआ जिला जेल से अभी तक कुछ 23 कैदी फरार हो चुके है। लेकिन जेल प्रशासन अभी भी लापरवाह बना बैठा है।


    No comments:

    Post a Comment

    @Editor

    अपने शहर की खबरें , फोटो , वीडियो आदि भेजने के लिए हमें सीधे ईमेल करे :- Editor@VoiceofJhabua.com 

    RECENT NEWS

    PHOTO GALLERY