• Breaking News

    Sunday, May 21, 2017

    . प्रार्थना से पहले प्रकृति के लिए बढे हाथ... पुलिस अधीक्षक की पहल रंग लाने लगी......


    साथी हाथ बढ़ाना एक अकेला थक जायेगा मिल कर बोझ उठाना..... जी हां पुलिस अधीक्षक महेशचंद जैन की
    अनुठी पहल... रंग लाने लगी है। पर्यावरण प्रेमी पुलिस अधीक्षक ने हाथिपावा की पहाडियों को हराभरा करने के लिए अब ठान ली है। जिसकी सराहना जिले ही नही वरण प्रदेश में भी हो रही हैं। इसी तारतम्यता में शुक्रवार शाम पैलेस गार्डन में पुलिस अधीक्षक द्वारा बैठक का आयोजन कर सभी समाज, वर्ग एवं धर्म के लोगों से आव्हान किया गया कि हाथिपावा की पहाडियों को हराभरा करने के लिए सहयोग प्रदान करें। जिसके चलते सभी समाज वर्ग एवं धर्म के लोगों ने अपना कदम आगे बढाया और पुलिस कप्तान की इस अनुठी पहल में सहभागी होने की बात कही।
    पर्यावरण प्रेमी पुलिस अधीक्षक ने बिना स्वार्थ के इतने बढे कार्य को अपने हाथों में लिया है। कई सामाजिक संगठन एवं लोगों द्वारा इन पहाडियों का हराभरा करने के लिए कार्य किए गए लेकिन वे सफल नही हो पाए। लेकिन पुलिस अधीक्षक ने हाथीपावा की पहाडियों का निरीक्षण कर, तय किया कि  किस तरह के पेड़ पौधे वहां उगाने चाहिए। न केवल मनुष्यों का बल्कि पशु पक्षियों के भोजन का ध्यान रखते हुए आगामी योजनाएं बनाई जा रही है और लगभग बन ही चुकी है।
    हाथिपावा की पहाडियों पर 8 हजार 5 सौं खडढें पौधे लगाने के लिए खोदे गए है। जिनमें से 5 हजार 500 खडढों में काली मिटटी का भराव कर उसे वृक्षारोपण के लिए तैयार कर लिया गया है। इसी श्रैणी में जनमानस की भागीदारी को अहमियत देते हुए। उन्होने सभी से आव्हान किया था। 
    इसी तातम्यता में बिशप बसील भूरिया एसवीडी ने उस आमंत्रण को स्वीकार करते हुए रविवार को अपने कुछ पुरोहितों एवं भाई बहनों के साथ बडी संख्या में पहुंच कर वहां पर श्रमदान किया। ज्ञातव्य है कि  प्रत्येक रविवार की सुबह को सभी कैथोलिक भाई बहनों को पवित्र मिस्सा पूजा में भाग लेना अनिवार्य है। कैथोलिक ईसाइ समाज के सर्वोच्च धर्म गुरू संत पिता फ्रांसीस  ने अपने उदबोधन में सभी ईसाइ भाई बहनों से आव्हान किया है कि ईश्वर द्वारा रचि गई इस प्रकृति के प्रति अपने कर्तव्यों का पालन करें। इन्ही विचारों को ध्यान में रखते हुए पुलिस अधीक्षक के आमंत्रण को स्वीकार किया गया। तब पहले श्रमदान फिर प्रार्थना का निश्चय करते हुए बिशप बसील ने अपने तय कार्याक्रमों को स्थगित कर फादर अंतोन कटारा, फादर पीटर कटारा, फादर सोनु वसुनिया, डायोसिस पीआरओ फादर राॅकी शाह के साथ कई समाजजनों को साथ लेकर जिनमें विशेष रूप से युवक युवतियां सम्मिलित थे, पहाडी पर पहुंच कर श्रमदान किया। उक्त जानकारी निकलेश डामोर ने दी। 

    No comments:

    Post a Comment

    @Editor

    अपने शहर की खबरें , फोटो , वीडियो आदि भेजने के लिए हमें सीधे ईमेल करे :- Editor@VoiceofJhabua.com 

    RECENT NEWS

    PHOTO GALLERY