• Breaking News

    Wednesday, June 7, 2017

    जागरूकता के अभाव में यहाँ होते है अपराध- जिला न्यायाधीश श्री कुलकर्णी


    झाबुआ । जिले में अधिकांश अपराध जागरूकता के अभाव में होते है यहा के निवासी अपराधिक प्रवृत्ति के नहीं है परंतु विधि का ज्ञान नहीं होने के कारण वे अनजाने में अपराध कर बैठते है न्याय संकल्प यात्रा के माध्यम से यहां के निवासियों को विधि का ज्ञान प्राप्त होगा साथ ही उनमें जागरूकता आएगी जिससे यहां के अपराध कम होंगे उक्त उद्गार न्याय संकल्प यात्रा के झाबुआ आगमन पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्यामकांत कुलकर्णी ने व्यक्त किये।
    राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली एवं म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार आम लोगों को सुलभ एवं सस्ता न्याय दिलवाने एवं आम नागरिकों को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करने हेतु म.प्र. राज्य के 36 जिलों में मोटर बाईक यात्रा  के द्वारा ‘‘ न्याय संकल्प यात्रा‘‘ प्रारंभ की गई है। 

    श्यामकांत कुलकर्णी, जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं कलेक्टर आशीष सक्सेना, जिला पुलिस अधीक्षक महेशचंद्र जैन एवं जिला अभिभाषक संघ के अध्यक्ष रमेश डोसी की उपस्थिति में बुधवार 7 जून  को प्रातः 7ः बजे स्थानीय पुलिस यातायात पार्क में ‘‘वृहद जनजागरूकता एवं विधिक साक्षरता शिविर‘‘ के अन्तर्गत न्याय संकल्प यात्रा के यात्रियों का सम्मान किया गया है साथ ही यात्रा दल द्वारा नशा मुक्त विषय पर सुंदर नाटक की प्रस्तुति भी दी गई। 


    कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों एवं यात्रा दल के सदस्यों को पुष्पहार से स्वागत किया। तत्पश्चात् दहेज सलाहकर बोर्ड के अध्यक्ष एवं सामाजिक कार्यकर्ता श्री यशवंत भण्डारी  ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि झाबुआ जिले के अंचल में न्याय संकल्प यात्रा का हार्दिक स्वागत है यहा के निवासियों में शिक्षा के अभाव के कारण अज्ञानतावश अपराध घटित हो जाते हैं आपकी इस यात्रा के माध्यम से यहां के निवासियों में जागरूकता आये तथा उनमें विधि के संबंध में ज्ञान प्राप्त हो ऐसी हम आशा करते है।  
    यात्रा दल के प्रभारी एवं अधिवक्ता दीपक नाईक ने  अपने उद्बोधन में ‘‘ न्याय संकल्प यात्रा‘‘ के बारे में बताते हुए कहा कि उनकी इस यात्रा का उद्देश्य आम लोगों को कानून के प्रति जागरूक बनाना एवं समाज में व्याप्त बुराईयों को नाटक के माध्यम से लोगों के समक्ष प्रस्तुत कर उनसे होने वाले नुकसान को बताकर बुराईयों समाप्त करना है। यात्रा दल के सभी सदस्यों को परिचय देते हुए यह बताया कि यह सभी सदस्य निस्वार्थ रूप से बिना किसी आर्थिक सहयोग से जनहित एवं समाजहित समय देकर जन सेवा का अनुपम कार्य कर रहे हैं।

    जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष रमेश डोसी ने अपने उद्बोघन में कहा कि न्याय संकल्प यात्रा के माध्यम से आप लोग अपना बहुमूल्य समय निस्वार्थ देकर समाज की बहुत बड़ी सेवा कर रहे हैं जो अनुमोदनीय है बार एशोसिएशन आपकी यात्रा के उद्देश्य को सफलता की कामना करता है। 
     
    जिला पुलिस अधीक्षक महेशचंद्र जैन ने इस अवसर पर कहा कि समाज में बहुत कम ऐसे लोग है जो दूसरे के लिए कार्य करते हैं न्याय संकल्प यात्रा के माध्यम से न्याय से जो लोग अनभिज्ञ है उनमें जागरूकता आएंगी तथा वे अपराध से दूर रहेंगे यहा इस जिले में जागरूकता के अभाव में बाल विवाह एवं दापा दहेज जैसी कुप्रथा आज भी जारी है जिसे हम सब मिलकर धीरे-धीरे समाप्त करने के प्रयास कर रहे हैं नगर को हरा भरा बनाने के लिए आपने प्रत्येक नागरिक को हाथीपावा पधारकर वृक्षारोपण कार्यक्रम में जुड़ने की भी बात कही।

    जिला कलेक्टर आशीष सक्सेना ने कहा कि यहां पर बहुत सी पुरानी परम्पराएं चल रही थी जिसके कारण यहां के निवासी लाखों रूपये कर्ज में रहता था हमने तड़वी एवं पटेलों के सम्मेलनों के माध्यम से उक्त कुप्रथा पर नियंत्रण करने की कोशिश की जिसमें जन सहयोग से सफलता प्राप्त हो रही है बाल विवाहों में धीरे धीरे कमी आ रही है न्याय संकल्प यात्रा के माध्यम आप जिले भर में आप जहां भी जाएं वहा के निवासियों को विधिक ज्ञान से अवगत करते हुए उन्हें शिक्षित होने का अह्वान करे।
    कार्यक्रम का संचालन जिला विधिक साक्षरता दल के सदस्य जयेन्द्र बैरागी ने किया साथ ही अभार व्यक्त जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव न्यायाधीश देवदत्त ने माना इस अवसर पर न्यायालय के न्यायाधीश सहित जिला प्रशासन के अधिकारी, जिला विधिक सहायता अधिकारी सिमोन सुलिया, रोटरी क्लब अध्यक्ष उमंग सक्सेना, जिले के अभिभाषकगण, सामाजिक कार्यकर्ता एवं न्यायालय के कर्मचारी सहित आम नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

    No comments:

    Post a Comment

    @Editor

    अपने शहर की खबरें , फोटो , वीडियो आदि भेजने के लिए हमें सीधे ईमेल करे :- Editor@VoiceofJhabua.com 

    RECENT NEWS

    PHOTO GALLERY