• Breaking News

    Wednesday, June 21, 2017

    सभी विभाग प्रमुख गाॅव के लिए विकास योजना तैयार करे--प्रभारी मंत्री....... 2 जुलाई को 8 लाख पौधे लगेगे...... प्रभारी मंत्री ने किशोरी संसद की सराहना की



    झाबुआ। राज्यमंत्री म.प्र. शासन, सहकारिता, भोपाल गैस त्रासदी राहत तथा पुर्नवास पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग एवं प्रभारी मंत्री जिला झाबुआ विश्वास सारंग की अध्यक्षता में आज जिला योजना समिति की बैठक कलेक्टोरेट झाबुआ के सभा कक्ष में आयोजित की गई। बैठक में स्वास्थ्य विभाग, आदिवासी विकास विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, पीएचई विभाग एवं ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश दिये गये। 
    जिला योजना समिति की बैठक में प्रभारी मंत्री श्री सारंग ने निर्देश  दिये कि वैक्टर जनित बिमारियों से बचाव के लिए जिले में 485 चिहिन्त ग्रामों में मच्छरदानी का वितरण किया जाना है। इसके लिए सभी ग्राम पंचायतों में 27 जून को ग्रामीणो को बुलाकर जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में मच्छरदानियों का वितरण करवाये। 27 जून को मच्छरदानी लेने से वंचित रह जाने वाले परिवारों को 28 एवं 29 जून 2017 को घर-घर जाकर मच्छरदानी का वितरण आशा एवं एएनएम के माध्यम से करवाना सुनिश्चित करे। 
    जिले के स्कूलों में प्राचार्यो एवं संस्था प्रमुख का उत्तरदायित्व वरिष्ठ शिक्षको को सौपने के लिए समिति की बैठक में अनुमोदन किया गया। विद्यार्थियों के लिये आवास भत्ते के लिए बजट की मांग प्रभारी मंत्री से अनुमोदन करवाकर विभाग को भेजनें के लिए सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को निर्देश दिये गये।
      महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिये कि आंगनवाडी केन्द्रो में आंगनवाडी कार्यकत्र्ता एवं आंगनवाडी सहायिका के रिक्त पदो की पूर्ति करने की प्रक्रिया त्वरित गति से करे ताकि केन्द्र द्वारा दी जाने वाली सेवाओं पर विपरीत प्रभाव ना पडे। जिला अधिकारी यह सुनिश्चित करे कि सभी विभागों की ऐसी योजनाएॅ जो आमजन से सीधे संबंध रखती है उनका व्यापक प्रचार-प्रसार जनप्रतिनिधियों के माध्यम से करवाया जाये। निर्माण कार्य से संबंधित विभाग बैठक में अपना प्रस्तुतिकरण देने के लिए क्वालिटी कंट्रोल एजेन्सी की रिपोर्ट के साथ समिति की बैठक में रखे। 
    पीएचई विभाग हेण्डपम्प खनन एवं नल जल योजना के प्रस्ताव सांसद, विधायक के साथ समन्वय कर आवश्यकतानुसार ही स्वीकृति हेतु शासन को भेजे। वर्षा जल का जमीन में अधिक से अधिक संचय करने के लिए आम जन से सहयोग प्राप्त कर वर्षाजल रोकने के लिए मास्टर प्लान बनाकर क्रियान्व्यन सुनिश्चित करे, ताकि भविष्य में पानी की कमी की समस्या का समाधान हो सके। फ्लोराइड युक्त पानी वाले गाॅवों में पेयजल परिवहन कर ग्रामीणों को पीने का पानी उपलब्ध करवाया जाये। 

    झाबुआ जिले में ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के दौरान किशोरी संसद का आयोजन कर बालिकाओं के स्वास्थ्य एवं बाल विवाह रोकथाम के लिए जिले के नवाचार के लिए प्रभारी मंत्री श्री सारंग ने मुक्त कण्ड से कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना एवं पूरी प्रशाासनिक टीम की प्रशंसा की। मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर त्वरित कार्यवाही के लिए तत्पर कलेक्टर एवं जिले के पूरे प्रशासनिक अमले की सराहना की एवं खसरा एवं खतौनी फ्री में किसानो को बांटने के अभियान में झाबुआ जिला पहले स्थान पर आया। इसके लिए कलेक्टर एवं पूरी प्रशासनिक टीम की प्रशंसा करते हुए खसरा खतौनी की नकल की प्रमाणित प्रति किसानो को प्रदान करने के निर्देश दिये।

    प्रभारी मंत्री श्री सांरग ने बैठक में कहा कि जिले में 2 जुलाई को 8 लाख पौधो का रोपण किया जाएगा। इसके लिए पूरी तैयारी कर इस प्रदेश स्तरीय अभियान में सभी जनप्रतिनिधि एवं प्रशासनिक शासकीय सेवक एवं आमजन पूरा-पूरा सहयोग करे।
    बैठक में प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिये कि बच्चो के छात्रावासों के लिए विस्तृत कार्य योजना हर छात्रावास की बनेगी कि किस छात्रावास में किस वस्तु की आवश्यकता है और किस तरह से उन्हें प्राथमिकता क्रम में पूरा किया जा सकता है। पीएचई विभाग भी गाॅवों की पेयजल व्यवस्था के लिए गाॅव वार योजना बना कर योजनाबद्ध तरीके से काम करे। हर विभाग प्रमुख अपने-अपने विभाग के लिए गाॅव के विकास की कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करे। अच्छा काम करने वाले विभागों के अधिकारी एवं शासकीय सेवको को प्रशस्ति पत्र प्रदान किये जायेगे। बैठक में विधायक थांदला कलसिंह भाभर, विधायक पेटलावद सुश्री निर्मला भूरिया, अध्यक्ष जिला पंचायत सुश्री कलावती भूरिया, कलेक्टर  आशीष सक्सेना, पुलिस अधीक्षक  महेशचन्द्र जैन, डीएफओ श्री खरे सहित समिति के सदस्य एवं शासकीय सेवक उपस्थित थे।

    No comments:

    Post a Comment

    @Editor

    अपने शहर की खबरें , फोटो , वीडियो आदि भेजने के लिए हमें सीधे ईमेल करे :- Editor@VoiceofJhabua.com 

    RECENT NEWS

    PHOTO GALLERY