• Trending

    Thursday, January 11, 2018

    रोशन होगा हर घर ..... गांव हो या शहर.... सौभाग्य योजना से जगमगा उठा ग्राम उमरी


    झाबुआ। सौभाग्य मतलब...सहज बिजली हर घर योजना। इस योजना के तहत जिनका नाम सामाजिक आर्थिक जनगणना में है, ऐसे लोगों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन दिया जाएगा। जिनका नाम सामाजिक आर्थिक जनगणना में शामिल नहीं है उन्हें 500 रुपए में बिजली का कनेक्शन दिया जाएगा। ये 500 रुपए 10 किस्तों में जमा कराए जा सकेंगे। इस योजना का स्लोगन है, रोशन होगा हर घर, गांव हो या शहर। 
    मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर सौभाग्य योजना के अंतर्गत घरो में निःशुल्क बिजली कनेक्शन प्रदान करने का काम तीव्र गति से चल रहा है। जिले में विद्युत वितरण कंपनी द्वारा बिजली विहीन घरो को निःशुल्क बिजली कनेक्शन प्रदान करने के लिये लगातार गहन सर्वेक्षण किया जा रहा है एवं बिजली विहिन घरो को रोशन करने के प्रयास जारी है। 
    झाबुआ जिले के गाॅव उमरी में सौभाग्य योजना में बिजली पहुॅचने से उत्सव जैसा माहौल है। गाॅव में कनेक्शन विहीन 28 परिवारो को कनेक्शन दिये जा चुके है एवं अब पूरा गांव विद्युतीकृत हो गया है गाॅव में आवश्यकतानुसार ट्रांसफार्मर लगाये जा चुके है।
    उमरी निवासी बापू, रूपा, तेतिया, पारसिह, धूमा, मुन्ना ने बताया कि पूरे गाॅव में बिजली की लाइन का काम पूरा हो गया है। घर-घर बिजली के कनेक्शन दिये गये है। बिजली आने से गाॅव का बुनियादी विकास सुनिश्चित हो गया है। ग्रामीणो को घर बैठे बिजली कनेक्शन, एक बोर्ड और एक बल्ब मुफ्त मिला है। अगर यह व्यवस्था नहीं होती तो ग्रामीणो को बिजली कनेक्शन लेने के लिये लगभग 3 हजार रूपये प्रति घर का खर्च देना पडता। 
    घर में निःशुल्क बिजली कनेक्शन मिलने से गाॅव के बच्चे अपनी पढाई अब रात में भी कर पायेंगे और अब मोबाईल, टी.वी., रेडियो आदि की सुविधा का उपयोग भी आसानी से कर पायेगे। देश-दुनिया से ग्रामीणो का सम्पर्क बढेगा और प्रगति के नये रास्ते भी खुलेगे।


    Best Offer

    @Editor

    अपने शहर की खबरें , फोटो , वीडियो आदि भेजने के लिए हमें सीधे ईमेल करे :- Editor@VoiceofJhabua.com 

    RECENT NEWS

    PHOTO GALLERY