• Trending

    Sunday, March 4, 2018

    संध्या का घर उज्जवला से हुआ रोशन....... अब बच्चें समय पर पहुंच जाते है स्कूल


    झाबुआ। शासन द्वारा गाॅव की गरीब महिलाओं को धुएं से एवं धुए से होने वाली घुटन से मुक्ति दिलाने के उद्देश्य से प्रारंभ की गई प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ गाॅव की गरीब महिलाओं को मिलने लगा है और इस योजना ने महिलाओं को धुएं एवं धुएं से होने वाले कालेपन व घुटन से आजादी दिला दी है। यह कहना है प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में गैस कनेक्शन प्राप्त कर धुएं से मुक्ति पाने वाली संध्या पति संजय निवासी ग्राम पंचायत रंभापुर ब्लाक मेघनगर का।
    ग्राम रंभापुर में रहने वाली श्रीमती संध्या ने चर्चा के दौरान बताया कि उज्जवला योजना की वजह से उसके घर में घरेलू गैस कनेक्शन आया। इसके पहले वह आर्थिक रूप से इतनी सक्षम नहीं थी कि गैस कनेक्शन की राशि जमा करके गैस चूल्हे पर खाना बनाने का अपना सपना पूरा कर पाती।
      गैस कनेक्शन मिलने के पहले वह खाना बनाने के लिए घरेलू चूल्हे पर लकडी व गोबर के कण्डे का उपयोग करके खाना बनाती थी, इससे धुंआ निकलने की वजह से आंखो में जलन आॅसू आना एवं अन्य आॅंखो से संबंधी समस्या होती थी। और खाना बनने में भी समय लगता था, जिससे कई बार बच्चे समय पर स्कूल नहीं पंहुच पाते थे। धुंए की वजह से बर्तन काले हो जाते थे, जिससे बर्तन को साफ करने में भी बहुत अधिक समय लगता था। धुएं की वजह से घर की दीवारे भी काली हो जाती थी। अब उज्जवला योजना में गैस कनेक्शन मिल जाने से मुझे बहुत फायदा हुआ है। अब आंखो में धुआं नहीं जाता। गैस चूल्हे पर खाना बनाने से बर्तन काले नहीं होते ओैर घर की दीवारे भी उजली ही रहती है। सबसे बडा फायदा बच्चों के लिए हुआ है। गैस चूल्हे पर खाना जल्दी बन जाता है। जिससे लंच बाॅक्स समय पर तैयार हो जाने से बच्चे स्कूल के लिये लेट नहीं होते है। साथ ही वर्ष भर के लिए खाना बनाने के लिए लकडी और कण्डे इक्टठा करने में जो समय बर्बाद होता था वह भी बचता है। 

    Best Offer

    @Editor

    अपने शहर की खबरें , फोटो , वीडियो आदि भेजने के लिए हमें सीधे ईमेल करे :- Editor@VoiceofJhabua.com 

    RECENT NEWS

    PHOTO GALLERY