• Trending

    Sunday, June 10, 2018

    जिला स्तरीय किसान सम्मेलन में साढे नौ करोड से अधिक की कृषक समृद्धि योजना में राशि का हुआ वितरण ............. किसानों को वितरित किये गये प्रमाणपत्र


    झाबुआ । प्रदेश सरकार की किसान हितैेषी योजनाओं का लाभ किसानों को दिये जाने के  लिये  जिला प्रशासन एवं कृषि विभाग के माध्यम से स्थानीय उत्कृष्ट उमावि मैदान पर जिला स्तरीय किसान सम्मेलन में मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजनान्तर्गत प्रोत्साहन राशि के वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें 6119 किसानों को 9 करोड 61 लाख 88 हजार की राशि का वितरण  मुख्य अतिथि विधायक शांतिलाल बिलवाल, विधायक सुश्री निर्मला भूरिया, विधायक कलसिंह भाबर के कर कमलों से किया गया ।
    इस अवसर पर विशाल किसान सम्मेलन को संबोधित करते हुए विधायक शांतिलाल बिलवाल ने कहा कि कांग्रेस के शासनकाल में किसानो के हित में कोई कदम नही उठाये गये। कांग्रेस की सरकारे जो बोलती थी वह कभी नही करती थी किन्तु भाजपा की सरकार जो  कहती है वह कर के दिखाती है । प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान की घोषणा के अनुसार  आज प्रत्येक किसान के खाते में 265 रुपये प्रति क्विंटल के मान से मंडी में बेची गई फसल की प्रोत्साहन राशि जमा हो रही है तथा 6 हजार से अधिक किसानों को इसका लाभ मिला है ।श्री बिलवाल ने कहा कि कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ का कहना है  कि प्रदेश में खेती लाभ का धंदा नही है  किन्तु सभी के सामने है कि भाजपा सरकार ने किसान हितैषी योजनाओं को लागू करके हर किसान को समृद्ध बनाया है। कृषि विकास के लिये मुख्यमंत्री की मंशानुसार थांदला, पेटलावद एवं झाबुआ में नर्मदा का पानी भी लाने की कार्यवाही शुरू कर दी गई है  और किसानों को भरपुर पानी मिलेगा । किसानों की मेहनत एवं सरकार के प्रोत्साहन के कारण मध्यप्रदेश को 5 बार कृषि कर्मण का पुरस्कार मिलना गर्व की बात है ।हमारा प्रदेश कृषि क्षेत्र में देश में अव्वल बन रहा है ।
    जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर सेठिया ने अपने  उदबोधन में किसानों के खातो में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान द्वारा 265 रुपये प्रति क्विंटल के मान से प्रोत्साहन राशि के रूप  में साढे नौ करोड से अधिक राशि  डालने का जिक्र करते हुए  कांग्रेस पार्टी पर किसानों को बर्गलानें का आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार के राज की तुलना में यहा का कृषि रकबा सैकडो गुना बढ चुका है और खेती लाभ का धंदा बना है । पंजाब की कांग्रेस सरकार ने जहां ंमात्र 2500 करोड किसानों का कर्जा माफ किया है वही मध्यप्रदेश में शिवराजसिंह चैहान की सरकार ने 30 हजार करोड का लाभ पहूंचाया है । प्रदेश को हरित क्रांति की दिशा में शिवराजसिंह चैहान ने अग्रणी बना दिया है तथा कृिष विभाग के अधिकारी भी किसानों को तकनीकी सहायता प्रदान करके ताकत से उत्पादन बढाने में भूमि निभारहे है । शिवराज सरकार ने गत वर्ष का अनुदान भी इसके अलावा 200 रुपये प्रति क्विंटल के मान से घोषणा के अनुरूप जमा करा के किसानों को मदद की है  ।प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ उठा कर किसान सतत प्रगति एवं उन्नति की ओर अग्रसर है ।
    इस अवसर पर जिला कलेक्टर आशीष सक्सेना ने  किसान सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहाकि मुख्यमंत्री ने किसानों के हित मे थांदला, पेटलावद एवं झाबुआ में नर्मदा का पानी लाने की घोषणा की है वही जिले में ढेरो तालाबों के निर्माण एवं स्टाफ डेम निर्माण करवाये है । जिले मे दुधारू योजना, कडकनाथ योजना, साइल हेल्थ कार्ड, सोयाबीन के स्थान पर कपास की फसले लेने की योजना के साथ ही कृषि योजनायें लागू करके हितगा्रहियों को लाभान्वित किया जारहा है । उन्होने कहा कि किसान यदि खेती आधारित उद्योग लगाते है तो उन्हे सरकार से 2 करोड तक का लोन मिल सकता है। प्याज पर 4 रुपये प्रति किलो तथा लहसुन पर 8 रुपये प्रति किलो के मान से किसानों को अन्तर राशि का भुगतान पंजीकृत किसानों को सरकार द्वारा किया जावेगा  । कलेक्टर ने  जिले में बडे गोदाम बनाने की योजना की जानकारी देते हुए सहकारिता के माध्यम से लाभ उठाने का आव्हान किया । वही जागरूक किसान बनने की अपील करते हुए उद्यानिकी विभाग की योजनान्तर्गत ड्रीप एरीगेशन  योजना का लाभ उठाकर समृद्धि प्राप्त की जासकती है । उन्होने बाल विवाह, दहेज दापा योजना के  बारे में भी अपने विचार व्यक्त किये ।असंगठित कामगार योजना की विस्तार से जानकारीर देते हुए संबल योजना के लाभो के बारे मे बताया तथा स्वयं सहायता समुहों के माध्यम से गर्भवती एवं प्रसूता महिलाओं को दिये जाने वाले लाभ की जानकारी दी ।कलेक्टर ने बताया कि 13 जून के जिले के सभी विकासखं डमें संबल योजनान्तर्गत सम्मेलनों का आयोजन होगा ।
    सम्मेलन में जिले के 19 किसानों को कृषक समृद्धि योजनान्तर्गत प्रमाणपत्रों का वितरण किया गया । वही सभी  ने खडे होकर संकल्प लिया कि खेती को लाभ का प्रकल्प बनाने में पूरी तरह सहभागी रहेगें ।

    Best Offer

    @Editor

    अपने शहर की खबरें , फोटो , वीडियो आदि भेजने के लिए हमें सीधे ईमेल करे :- Editor@VoiceofJhabua.com 

    RECENT NEWS

    PHOTO GALLERY