• Trending

    Wednesday, August 8, 2018

    स्कूली बच्चों को वर्ल्ड ऑन व्हील मोबाइल वैन से मिलेगी कम्प्यूटर शिक्षा


      झाबुआ।  प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम और स्कूल में पढने वाले बच्चों, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को कम्प्यूटर की शिक्षा देने में वल्र्ड ऑन व्हील महत्वपूर्ण साबित होगी।
           डिजिटल शिक्षा एवं जागरूकता के लिये मोबाइल कम्प्यूटर लैब एक स्कूल से दूसरे स्कूल और एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुँचकर कम्प्यूटर शिक्षा के लिये सकारात्मक वातावरण तैयार करेगी। कम्प्यूटर में तेजी से आ रहे बदलाव के कारण दुनियाभर की जानकारियाँ एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुँच रही हैं। इसलिये कम्प्यूटर की शिक्षा होना बेहद जरूरी हो गया है। वल्र्ड ऑन व्हील के माध्यम से विद्यार्थियों के साथ-साथ ग्रामीणों को भी योजनाओं से जुडी जानकारी दी जायेगी।
           वल्र्ड ऑन व्हील बस भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान हैदराबाद ने कॉर्पोरेट सोशल रिस्पान्सबिलिटी (सीएसआर) फंड के जरिये मध्यप्रदेश राज्य ओपन स्कूल को उपलब्ध करवायी है। यह बस करीब एक करोड रुपये लागत से बनकर तैयार हुई हैं। यह आने वाले 4 वर्षों तक मध्यप्रदेश के विभिन्न स्थानों पर पहुँचेगी। यह वाहन हायर सेकेण्डरी एवं हाई स्कूल परिसर में बच्चों को कम्प्यूटर की शिक्षा देगा। चलित कम्प्यूटर लैब में 20 कम्प्यूटर रखे गये हैं। लैब में बिजली की उपलब्धता निरंतर बनाये रखने के लिये बस में सोलर पैनल भी लगाये गये हैं। इसमें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की भी सुविधा है, जिससे छात्रों को विशेषज्ञों से सीधा जोडा जा सकेगा। मोबाइल वेन के माध्यम से ग्रामीणों को स्वास्थ्य, कृषि और ग्रामीण विकास से संबंधित जानकारी दी जायेगी। इस वैन में आधार-कार्ड के पंजीयन और अपग्रेडेशन करवाने की सुविधा भी होगी। 


    Best Offer

    @Editor

    अपने शहर की खबरें , फोटो , वीडियो आदि भेजने के लिए हमें सीधे ईमेल करे :- Editor@VoiceofJhabua.com 

    RECENT NEWS

    PHOTO GALLERY