• Trending

    Saturday, October 20, 2018

    मेघनगर शंकर मंदिर उत्सव समिति पांडाल में मां सिद्धिदात्री उपासना में किया रात्रि जागरण....... नवमी महाआरती में समाजसेवी राजेंद्र सिंह नायक एवं हितेश पडियार ने लिया लाभ


    मेघनगर। नवमी नवरात्रि के आखिरी दिन पूजी जाती हैं। मां सिद्धिदात्री, भगवान शिव भी करते हैं ।इनकी उपासना नवरात्रि के आखिरी दिन यानी नवमी को मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है।यह मां दुर्गा का नवां रूप है।नवरात्रि के आखिरी दिन यानी नवमी को मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है।यह मां दुर्गा का नवां रूप हैं।
    कौन हैं मां सिद्धिदात्री भगवान शिव ने मां सिद्धिदात्री की कृपा से ही आठ सिद्धियों को प्राप्त किया था. इन सिद्धियों में अणिमा, महिमा, गरिमा, लघिमा, प्राप्ति, प्राकाम्य, ईशित्व और वशित्व शामिल हैं। इन्हीं माता की वजह से भगवान शिव को अर्द्धनारीश्वर नाम मिला, क्योंकि सिद्धिदात्री के कारण ही शिव जी का आधा शरीर देवी का बना। हिमाचल का नंदा पर्वत इनका प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है।मान्यता है कि जिस प्रकार इस देवी की कृपा से भगवान शिव को आठ सिद्धियों की प्राप्ति हुई ठीक उसी तरह इनकी उपासना करने से बुद्धि और विवेक की प्राप्ति होती है।
    मां सिद्धिदात्री का रूप
    कमल पर विराजमान चार भुजाओं वाली मां सिद्धिदात्री लाल साड़ी में लिपटी होती हैं।इनके चारों हाथों में सुदर्शन चक्र, शंख, गदा और कमल रहता है। सिर पर ऊंचा सा मुकूट और चेहरे पर मंद मुस्कान ही मां सिद्धिदात्री की पहचान है।
    मां की भक्ति में रात भर डूबे रहे श्रद्धालु नम आंखों से दी मां दुर्गा को विदाई
    नवरात्रि के अंतिम दिवस नवमी के पावन अवसर पर रात्रि 9 बजे 108 दीपक की मां सिद्धिदात्री की महाआरती समाजसेवी श्री राजेंद्र सिंह नायक एवं हितेश पडियार द्वारा की गई। उसके तत्पश्चात मां की भक्ति में नन्ही मुन्नी बालिकाओं द्वारा आरती थाली सजा कर लाने पर सभी बालिकाओं को समाजसेवी  राजेंद्र सिंह नायक व हितेश पडियार द्वरा उत्साह वर्धन करते हुए सोलह सिंगार देकर पुरस्कृत किया। तत्पश्चात ऑर्केस्ट्रा ग्रुप द्वारा माता भजन तूने मुझे बुलाया शेरावालिए की शानदार प्रस्तुति दी गई। तत्पश्चात श्री गणेश के साथ गरबा प्रारंभ किया गया ।गरबे में एक से बढ़कर एक प्रस्तुति उत्सव समिति गरबा पांडाल में गुजरात अहमदाबाद से पधारे आर्केस्ट्रा ग्रुप द्वारा गरबा गायन, ढोली तारो ढोल बाजे,मानी मारा मदिरिया मा, तू तो काली रे कल्याणी मां ,गरबो पर भक्त थिरकते नजर आए। उत्सव समिति भव्य गरबा पांडाल में विशेष अतिथि के रूप में श्री बृजेश (चुन्नू )शर्मा,समाज सेवी राजेन्द्र सिंह नायक (राजू भैया ) प्रफुल्ल गादीया , पुरुषोत्तम प्रजापत, श्री ओपी राय,श्री सोंलकी,भूपेश,प्रितेश भानपुरिया, इंदौर से आमन्त्रित अतिथि  रक्षा शुक्ला गौरव,दिलीप नायक,बाहदुर नायक, दिलीप कटारा,रुस्तम चरपोटा, रोटरी क्लब अपना मेघनगर की समस्त टीम माँ के प्रांगण में शिरकत की ।रोटरी क्लब अपना द्वारा उत्सव नवरात्रि उत्सव को शानदार गरबा कराने पर मंदिर के महंत 108 बद्री दास महाराज उत्सव समिति के अध्यक्ष निलेश भानपुरिया एवं नवरात्रि के अध्यक्ष श्रीमती मेंनाबेन केवट को रोटरी अलंकरण देकर सर्वश्रेष्ठ गरबा करवाने पर सम्मानित भी किया गया। आस्था के इस विशाल केंद्र में मां भक्तों ने  माँ सिद्धिदात्री की आराधना गरबा खेल उपवास रखकर की रतिचैका की सुबह कब हुई पता ही नहीं लगा ।एक बार फिर नगर की धार्मिक जनता ने  सिद्ध कर दिया की मां की भक्ति का कोई अंत नहीं।

    Best Offer

    @Editor

    अपने शहर की खबरें , फोटो , वीडियो आदि भेजने के लिए हमें सीधे ईमेल करे :- Editor@VoiceofJhabua.com 

    RECENT NEWS

    PHOTO GALLERY