• Trending

    Sunday, October 7, 2018

    श्री नवदुर्गा महोत्सव समिति राजगढ़ नाका का विशाल चल समारोह 21 आकर्षणों से रहेगा भरपूर.... 29वें वर्ष में प्रवेश कर रहीं समिति



    झाबुआ। श्री नवदुर्गा महोत्सव समिति राजगढ़ नाका झाबुआ द्वारा शारदेय नवरात्रि के प्रथम दिन घट स्थापना पर 10 अक्टूबर को निकाले जाने वाले विषाल चल समारोह की व्यापक पैमाने पर तैयारियांे के क्रम में रविवार दोपहर 12.30 बजे स्थानीय बस स्टेंड के पीछे दीनदयाल अंत्योदय रसोई केंद्र पर पत्रकारवार्ता का आयोजन किया गया। जिसमें समिति के मार्गदर्षक एवं वरिष्ठ सदस्य शैलेष  दुबे ने झाबुआ में प्रतिवर्ष निकाले जा इस विषाल चल समारोह की महत्वता एवं इसके इतिहास के बारे में जानकारी दी। वहीं समिति के सक्रिय सदस्य ओम  शर्मा ने बताया चल समारोह में इस बार 21 आकर्षण रहेंगे। मुख्य आकर्षणों में स्टार भारत के षो निमकी मुखिया की मुख्य अदाकारा निमकी कुमारी, मणिपुरा का बसंता रास के साथ मुंबई की बालिकाओं का मटकी फोड़ का अद्भुत प्रदर्शन  विशेष  आकर्षण का केंद्र रहेगा।
    बैठक के प्रारंभ में  जानकारी देते हुए समिति के वरिष्ठ सदस्य शर्मा ने बताया कि विशाल चल समारोह शहर के बस स्टेंड के पीछे से दोपहर 12 बजे निकलना शुरू होगा। जिसमें सबसे आगे भगवान श्री गणेशजी के प्रतीक गजराज (हाथी), सजे संवरे ऊंट और उस पर सवार बच्चें, महांकाल फायरिंग मंडल द्वारा कड़ाबीन प्रदर्षन, स्टार भारत पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम निमकी मुखिया में महिला सशक्तिकरण की आवाज बुलंद करती मुख्य किरदार निभाने वाली अदाकारा निमकी कुमारी उर्फ भूमिका गुरूंग, चैत्र माह की पूर्णिमा के अवसर पर श्री कृष्ण एवं राधाजी के प्रेम को प्रदर्षित करता मणिपुर के प्रसिद्ध लोक नृत्य बसंता रास के साथ स्टिक डांस की प्रस्तुति मणिपुर के राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त दल द्वारा, खेतों में कड़ी मेहनत के बाद फसल लहलहाने पर किसान मस्ती में झूम उठता है, इस अवसर पर असम में तिवा नृत्य किया जाता है, जिसकी असम के अंर्तराष्ट्रीय दल द्वारा मनमोहक प्रस्तुति, कर्णप्रिय स्वर लहरियांे से भरपूर गुजरात का प्रसिद्ध अमर बैंड, सोनी टीवी पर ‘एंटरटेनमेंट के लिए कुछ भी करेगा’ के मंच के साथ अनेक अंर्तराष्ट्रीय मंचों पर अपनी प्रस्तुति से समां बांध देने वाला मुर्षिदाबाद रैबनषे एकेडमी पष्चिम बंगाल के दल द्वारा प्रस्तुत हैरतंगेज कारनामे, युवा दिलों की धड़कन गुजरात के प्रसिद्ध गायक कमलेश  बारोठ की आर्केस्टा के साथ प्रस्तुति, महाराष्ट्र का सुप्रसिद्ध लावणी नृत्य, युवाओं में तेजी से लोकप्रिय होते जा रहे पेटलावद के उभरते गायक लवनेश  पुरोहित की गीतों की प्रस्तुति, प्रदेष के अनेक मंचों पर प्रस्तुति दे चुका मप्र के बेतुल षहर का प्रसिद्ध दल का गेंदी नृत्य, प्रसिद्ध संतांे की सवारी, मां शारदेयजी की चिताकर्षक प्रतिमा, जो इंदौर में  तैयार की जा रहीं है, एशियाई खेलों में पुरूषों के साथ प्रतिस्पर्धा कर कांस्य जीतकर प्रदेश  एवं देश  का गौरव बढ़ाने वाली हर्षिता तोमर, मुंबई की 80 बालिकाओं द्वारा मटकी फोड़ का अद्भूत प्रदर्षन, राजस्थान का प्रसिद्ध कालबेलिया नृत्य के साथ गुजरात के सुप्रसिद्ध आदिवासी गीतों के गायक विक्रम चौहान एवं अर्जुन आर मेड़ा के साथ आने वाली गुजरात की फिल्मी सेलिब्रिटीस की प्रस्तुति, उत्तर प्रदेष के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के हमशक्ल छत्तीसगढ़ रायपुर के श्री चौपड़ा के साथ दो-अन्य नृतक दलों की प्रस्तुतियां षामिल है। बस स्टेंड पर महामंडलेष्वर प्रणवानंदजी महाराज भी समारोह में शिरकत करेंगे।
    यह रहेगा रूट
    यात्रा के मार्ग के बारे में समिति के सक्रिय सदस्य संजय षाह ‘लालाभाई’ ने बताया कि विषाल चल समारोह षहर के बस स्टेंड, जिला चिकित्सालय मार्ग, फव्वारर चैक, मेन बाजार, थांदला गेट, बाबेल चैराहा, सरदारभगतसिंह मार्ग, जैन मंदिर, लक्ष्मीबाई मार्ग, राजवाड़ा चैक, नेहरू मार्ग होते हुए राजगढ़ नाका पर समापन होगा। इसके बाद 18 अक्टूबर तक प्रतिदिन राजगढ़ नाका गरबा प्रांगण पर गरबा रास का आयोजन के साथ प्रतिदिन झांकीयां भी सजाई जाएगी। 
    29वें वर्ष में प्रवेश  कर रहीं समिति
    समिति के मार्गदर्षक एवं वरिष्ठ सदस्य "शैलेष  दुबे ने बताया कि यह समिति का 29वां वर्ष है। विगत 17 वर्षों से चल समारोह में सभी की सहभागिता के लिए इस दिन जिला प्रशासन द्वारा अपनी ओर से स्थानीय अवकाश  भी घोषित किया जाता रहा है। इस वर्ष भी इस दिन स्थानीय अवकाष घोषित किया गया है। जल्द ही मप्र सरकार द्वारा इसे मप्र के उत्सवों में षामिल किया जाने वाला है। इस चल समारोह का उद्देष्य समाज में जागरण लाना है, इसके लिए समिति को करीब 2-3 महीने पूर्व से तैयारियां प्रारंभ करना पड़ती है। सभी सदस्यों को एक-एक आकर्षण के साथ रहने की जवाबदारी के साथ अलग-अलग व्यवस्थाओं में लगाया जाता है। समिति द्वारा एक अलग से चयन समिति बनाई गई है, जो नए-नए आकर्षणों का चयन कर उन्हें आमंत्रित करती है। सभी के सहयोग से यह आयोजन निरंतर भव्य और विशाल बनता जा रहा है।

    Best Offer

    @Editor

    अपने शहर की खबरें , फोटो , वीडियो आदि भेजने के लिए हमें सीधे ईमेल करे :- Editor@VoiceofJhabua.com 

    RECENT NEWS

    PHOTO GALLERY