• Trending

    Saturday, December 1, 2018

    महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा के लिए सैकड़ों महिला-पुरूष युवा, बच्चें, बुजुर्गों ने एक साथ लगाई दौड़..... 3 किमी की लंबी दौड़ के बाद राजवाड़ा पर 3 स्कूलों के षिक्षक-षिक्षिकाओं एवं तीन प्रतिभागियों को लक्की ड्रा के मााध्यम से किया गया पुरस्कृत



    झाबुआ।  ‘‘दौड़ेगा झाबुआ, तभी तो आगे बढ़ेगा झाबुआ’ के मोटो को लेकर और महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा के उद्देष्य के साथ इन्हरव्हील क्लब ‘‘शक्ति’’ झाबुआ द्वारा भव्य मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया। जिसकी शुरूआत शहर के ह्रदय स्थल राजवाड़ा से हुई। दौड़ को हरी झंडी भारतीय स्त्री संगठन की प्रदेष अध्यक्ष श्रीमती किरण शर्मा एवं स्पोर्टस एकेडमी एसोसिएषन आॅफ इंडिया की आॅनरेबल एडवाईजर श्रीमती शालिनी व्यास द्वारा दिखाई गई। बाद दौड़ में शहर की महिलाओं, बालिकाओं, पुरूषों, युवा एवं बच्चों के साथ बुजुर्गों ने भी क्रमबद्ध दौड़ लगाकर इस आयोजन को ऐतिहासिक और सफल बनाया गया। मैराथन में शहर की सभी सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं के साथ स्कूली विद्यार्थियों और शासकीय तौर पर पुलिस विभाग, यातायात पुलिस, वन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, नगरपालिका के अधिकारी-कर्मचारियों ने भी हिस्सा लेकर दौड़ लगाकर एक-रूपता और सजगता का अभिनव और उत्कृष्ट संदेष दिया। मैराथन दौड़ द्वारा करीब 3 किमी का मार्ग तय करने के बाद राजवाड़ा पर पुनः पहुंचने पर यहां 3 स्कूलों के स्टाॅफ सहित लक्की ड्रा के माध्यम से दौड़ में हिस्सा लेने वाले 3 प्रतिभागियों को भी पुरस्कृत किया गया।


    मैराथन दौड़ में शामिल होने के लिए शहर के राजवाड़ा पर शनिवार अलसुबह करीब 6 से ही लोगों का जमावड़ा होना शुरू हो गया था। 6.30 बजे तक दौड़ में हिस्सा लेने वाले सभी प्रतिभागी कतारबद्ध हुए और ठीक 7 बजे यहां दौड़ को हरी झंडी भारतीय स्त्री संगठन की प्रदेष अध्यक्ष श्रीमती किरण शर्मा एवं स्पोर्टस एकेडमी एसोसिएषन आॅफ इंडिया की आॅनरेबल एडवाईजर श्रीमती शालिनी व्यास द्वारा दिखाते हुए एक बीप के साथ दौड़ प्रारंभ हुई। जिसमें सबसे आगे इन्हरव्हील क्लब ‘‘शक्ति’’ की अध्यक्ष एवं आयोजन की सूत्रधार डाॅ. शैलू बाबेल, सचिव शीतल जादौन, आईएसओ ऋतु सोडानी, कोषाध्यक्ष रक्षा गादिया के साथ प्रीती चैधरी, निक्की जैन, श्वेता जैन, हंसा कोठारी, पायल ललवानी, नेहा संघवी, प्रिया कटकानी, निकीता जैन, श्रद्धा जैन, खूषबू भंडारी, निषा भंडारी, परी गादिया, विधि धारीवाल आदि एक जैसी वेषभूषा में अपने हाथों में मषाल लेकर सबसे आगे चली। इसके पीछे केषव इंटरनेषनल स्कूल, शारदा विद्या मंदिर बिलिडोज, मां त्रिपुरा नर्सिंग काॅलेज, आदर्ष विद्या मंदिर, न्यू पलाॅष कान्वेन्ट, गर्वमेंट नर्सिंग काॅलेज, जैन पब्लिक स्कूल, शासकीय बालक उमा विद्यालय छात्रावास के सैकड़ों विद्यार्थी सहित विषेष रूप से रानापुर से अलसुबह आई शासकीय कन्या हाईस्कूल की करीब 20 छात्राओं ने भी सहभागित करते हुए सभी छात्र-छात्राएं अपने-अपने स्कूलों की ड्रेस में दो-दो की कतार में होकर दौड़ी, फिर इसके पीछे सामाजिक संस्थाओं मंे सकल व्यापारी संघ, आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट, रोटरी क्लब ‘मेन’, रोटरी क्लब झाबुआ ‘आजाद’, इन्हरव्हील क्लब ‘मेन’, रोटरेक्ट क्लब, जैन सोष्यल ग्रुप ‘मैन’, जैन सोष्यल ग्रुप ‘मैत्री’, अंर्तराष्ट्रीय मानव अधिकार काउंसिल, जिला केमिस्ट एसोएिषन, निजी चिकित्सा संघ, परहित जन सेवा संस्था, जिला पतंजलि योग समिति, मार्निंग क्लब, जिला पेंषनर्स एसोसिएषन, वरिष्ठ नागरिक फोरम के साथ धार्मिक संस्थाओं में गायत्री परिवार के पदाधिकारी एवं सदस्य भी अपनी विषेष वेषभूषा में सिर पर टोपी पहनकर एवं बेंच लगाकर एकरूपता का संदेष देते हुए दौड़े।
            विभिन्न समाजों के महिला-पुरूषों में राजपूत समाज, सोनी समाज, माहेष्वरी समाज, ब्राहा्राण समाज, सकल जैन समाज में श्वेतांबर जैन समाज, दिगंबर जैन समाज, स्थानकवासी श्री संघ, तेरापंथ महासभा के साथ सर्व धर्म संप्रदाय में हिन्दू, मुस्लिम, ईसाइ एवं सिक्ख समाज के महिला-पुरूषों ने भी दौड़ में सहभागिता की। मैराथऩ में शहर के हर आयु सीमा में महिला-पुरूष, युवा, बच्चों के साथ बुजुर्ग भी दौड़ते हुए नजर आए। साथ ही शासकीय तौर पर पुलिस विभाग, यातायात पुलिस, वन विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग, नगरपालिका की भी विषेष भागीदारी रहीं। पूरे दौड़ के दौरान आयोजक संस्था के करीब 20 वालेंटियर्स की सराहनीय भूमिका रहीं। सभी वालेंटियर्स के पास फस्र्ट एड बाॅक्स की सुविधा होने के साथ मैराथन दौड़ में सबसे पीछे एंबुलेंस भी चल रहीं थी। दौड़ की सफलता यह भी कही जा सकती है कि पूरे दौड़ के दौरान किसी भी प्रतिभागी को किसी प्रकार की अस्वस्थता या चोट नहीं आई। इन्हरव्हील क्लब ‘‘षक्ति’ द्वारा मैराथन दौड़ में शहर सहित आसपास के करीब 700 लोगांे की सहभागिता बताई गई है।


    करीब 3 किमी का मार्ग किया तय
    दौड़ ने करीब 3़ किमी का मार्ग तय किया। इसके माध्यम से पूरे शहर में महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा के साथ एकरूपता और एकजुटता का अनूठा संदेष दिया गया। दौड़ का मार्ग राजवाड़ा से होकर श्री गौवर्धननाथ मंदिर तिराहा, कालिका माता मंदिर, नेहरू मार्ग, डीआरपी लाईन तिराहा, साई मंदिर के सामने, कलेक्टोरेट परिसर, गैल तिराहा, विजय स्तंभ तिराहा, जिला चिकित्सालय मार्ग, बस स्टेंड, थांदला गेट, बाबेल चैराहा, आजाद चैक, श्री गौवर्धननाथ मंदिर तिराहा होते हुए राजवाड़ा पर मैराथन खत्म हुई। दौड़ के दौरान साई मंदिर के सामने एवं इंडिया मेडीकल के बाहर दो जगह पर मेडिकल सुविधा रहीं। साई मंदिर के सामने, थांदला गेट पर श्री चिंतामण गणेष मंदिर के बाहर और राजवाड़ा पर दौड़ के पुनः पहुंचने पर इन जगहों पर पानी के स्टाॅल भी लगे रहे।


    तीन स्कूलों के स्टाॅफ को किया गया पुरस्कृत
    राजवाड़ा पर एक संक्षिप्त कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसका संचालन इन्हरव्हील क्लब ‘‘षक्ति’’ की अध्यक्ष डाॅ. शैलू बाबेल ने करते हुए सर्वप्रथम इस दौड़ के उद्देष्य पर प्रकाष डालते हुए बताया कि आज यह अनूठा और भव्य आयोजन महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा के दृष्टिगत रखा गया है। आज देष में करीब-करीब हर क्षेत्र में महिलाओं और बालिकाओं की सहभागिता है। नारी शक्ति देष की सबसे बड़ी शक्ति है और उनकी सुरक्षा का दायित्व हम सभी लोगों का है। नारी सम्मान अर्थात पूरे देष का सम्मान है। पश्चात् डाॅ. बाबेल ने इन्वहरव्हील क्लब शक्ति की सभी पदाधिकारी एवं महिला सदस्यों सहित उपस्थित सभीजनों को नारी शक्ति की रक्षा का संकल्प भी दिलवाया। उक्त कार्यक्रम में अतिथि के रूप में महिला एवं निराश्रित बाल आश्रम की अध्यक्ष श्रीमती उषा जैन के साथ भारतीय स्त्री संगठन की प्रदेष अध्यक्ष श्रीमती किरण शर्मा एवं श्रीमती शालिनी व्यास उपस्थित थी। जिनको गिफट भेंटकर सम्मानित किया गया। बाद जिन स्कूलों के सबसे अधिक विद्यार्थियों ने आयोजन में सहभागिता की, उनमें प्रथम शासकीय नर्सिंग काॅलेज झाबुआ, द्वितीय जैन पब्लिक स्कूल एवं तृतीय शासकीय बालक उमा विद्यालय छात्रावास के षिक्षक-षिक्षिकाओं को मंच पर बुलवाकर उन्हें स्मृति चिन्ह प्रदान किए गए। 
    लक्की ड्रा का हुआ आयोजन
    दौड़ में हिस्सा लेने वाले करीब 200 प्रतिभागियों को आयोजन से पूर्व लक्की ड्रा कूपन प्रदान किए गए थे, जो समापन पर महिला एवं निराश्रित बाल आश्रम की अध्यक्ष श्रीमती उषा जैन से खुलवाएं गए। जिसमें प्रथम राजेन्द्र पंवार, द्वितीय श्रीमती किरण भंडारी एवं तृतीय प्रकाष त्रिपाठी रहे। जिन्हें अतिथियों सहित इन्हरव्हील क्लब ‘‘शक्ति’’ की ओर से आकर्षक उपहार प्रदान किए। कार्यक्रम के अंत में आभार इन्हरव्हील क्लब शक्ति की सचिव शीतल जादौन ने माना। समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।

    Best Offer

    @Editor

    अपने शहर की खबरें , फोटो , वीडियो आदि भेजने के लिए हमें सीधे ईमेल करे :- Editor@VoiceofJhabua.com 

    RECENT NEWS

    PHOTO GALLERY