• Trending

    Friday, December 21, 2018

    एक जनवरी से नहीं चलेंगे मैग्नेटिक डेबिट कार्ड ...... 31 दिसम्बर तक बदलवा लें अपना पुराना एटीएम



        झाबुआ। यदि आपके पास पुराना एटीएम कार्ड है, तो 31 दिसम्बर तक बदलवा लें। एक जनवरी से पुराना एटीएम कार्ड मशीनें स्वीकार नहीं करेंगी। बैंक चिप वाले कार्ड जारी कर रही है। नऐ साल से एटीएम और स्वाइप मशीनों में यही कार्ड चलेंगे। स्टेट बैंक आॅफ इंडिया ग्राहकों को बाकायदा सूचना दे रहा है।
          बैंक ग्राहकों को सूचना में बता रहा है कि बैंक की तरफ से पुराने डेबिट कार्ड बंद किये जा रहै हैं। बैंक के जिन ग्राहकों के पास मैग्नेटिक डेबिट कार्ड हैं, इन्हें बदल कर नये चिप वाले ईएमवी कार्ड जारी किये जा रहे हैं। वैसे तो बैंक खुद नये कार्ड जारी कर रही है। ग्राहकों को भी सूचना दे रही है कि यदि उनके पास कार्ड नहीं पहुंचा तो 31 दिसम्बर तक कार्ड बदलवा लें। रिजर्व बैंक ने 2016 में सभी बैंकों को ग्राहक के साधारण मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड के स्थान पर चिप वाले कार्ड जारी करने के आदेश दिये थे। बैंक अब सिर्फ चिप वाले एटीएम कार्ड और डेबिट कार्ड जारी कर रही है।
    बैंक ने इसलिये लिया यह फैसला
          पुराने एटीएम और डेविट कार्ड के पीछे की तरफ एक काली पट्टी नजर आती है। यही काली पट्टी मैग्नेटिक स्ट्रीप है। जिसमें आपके खाते की पूरी जानकारी दर्ज होती है। एटीएम में इसे डालने के बाद पिन नंबर डालते ही आप अपने खाते से पैसे निकाल पाते हैं। मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड से ट्रांजेक्शन के लिये पिन की जरूरत होती है। इसमें अकांउट की डिटेल्स मौजूद होती है। इसी स्ट्रीप की मदद से कार्ड स्वाइप करते वक्त मशीन आपके बैंक इंटरफेस से जुड़ती है और प्रोसेस आगे बढ़ता है। अब बैंक जो चिप वाले कार्ड जारी कर रही है, उसमें सारी इंफाॅर्मेशन चिप में मौजूद हैं। इनमें भी ट्रांजेक्शन के लिये पिन और सिग्नेचर जरूरी होते हैं।
    चिप वाले कार्ड ज्यादा सिक्योर
          ईएमवी चिप कार्ड में ट्रांजेक्शन के वक्त यूजर को आॅर्थोटिकेशन करने के लिये एक यूनीक ट्रांजेक्शन कोड जनरेट होता है। जो वेरिफिकेशन को सपोर्ट करता है। ऐसा मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड में नहीं होता। चिप वाले कार्ड ज्यादा सिक्योर है। इसमें डाटा चोरी होने की आश्ंाका नहीं है। चिप वाले कार्ड में हर ट्रांजेक्शन के लिये एक इनक्रिप्टेड कोड जारी होता है। इस कोड में सेंध लगाना बहुत ही मुश्किल है।

    Best Offer

    @Editor

    अपने शहर की खबरें , फोटो , वीडियो आदि भेजने के लिए हमें सीधे ईमेल करे :- Editor@VoiceofJhabua.com 

    RECENT NEWS

    PHOTO GALLERY