• Trending

    Friday, January 4, 2019

    हॉस्पिटल का कायाकल्प करना हैँ मज़बूरी मरीज का इलाज करना नही हैँ ज़रूरी..... फटकार लगने के बाद भी समय पर उपस्थित नही होते है डाॅक्टर व कर्मचारी


     कल्याणपुरा से  ओमप्रकाश राठौर  की रिपोर्ट ........ 
    कल्याणपुरावासियों को प्राथमीक स्वास्थ्य केन्द्र की सौंगात मिलने पर ऐसा लग रहा था कि इलाज को लेकर अब किसी को प्राथमीक उपचार के लिए परेशानी का सामना नही करना पडेगा और न ही झोलाछापों की लुट फरोत का शिकार होना पडेगा। लेकिन हालात वही के वही है यहां न तो कर्मचारी समय पर आते है ओर न ही चिकित्सक ऐसे में मजबुरन रहवासियों को अपने उपचार के लिए अन्यत्र जाना पड रहा है। 
    क्षेत्र में प्राथमीक स्वास्थ्य केन्द्र की हालात इतने दयनीय है कि यहां पर समय पर न तो कर्मचारी उपस्थित होते है और न ही चिकित्सक। मरिजों को यहां घंटों इनके इंतजार के लिए खडा रहना पडता है। ऐसे में अगर तुरंत किसी को उपचार की आवश्यता होती है तो उन्हे या ता अन्यत्र जाना पडता है या फिर झोलाछापों की शरण लेनी पडती है। ऐसे में मरीज उपचार के बीना तडप तडप कर मर भी जाये ंतो यहां कोई फर्क नही पडता है। स्वास्थ्य केन्द्र खुलने का समय 8 बजे है लेकिन यहां पर चिकित्सक 10 बजे के पहले नही पहुंचे है। सिर्फ नम्बर वन दिखाने के लिए बाहर से रंग रोगन तो अच्छा कर दिया गया है लेकिन अंदर चिकित्सक व कर्मचारी मौजुद ही नही होते है। ऐसा लगता है होस्पिटल की कायाकल्प करना तो इनकी मजबुरी है लेकिन मरीज का इलाज करना इनके लिए जरूरी नही है। यहां सिर्फ दिखावें के लिए सामान व रंग रोगन किया हुआ है बाकि उपचार के नाम पर यहां कुछ भी नही हैं। 
    विगत दिनों सीएमएचओ साहब ने प्राथमीक स्वास्थ्य केन्द्र कल्याणपुरा का ओचक निरीक्षण किया। निरिक्षण के दौरान सीएमएचओ साहब बाहर कुर्सी लगाकर बैठ गए और स्वास्थ्य केन्द्र का नजारा देखने लगे। तब यहां उन्होने काफी अनियमित्ता पाई। कर्मचारी समय पर उपस्थित ही नही थे ऐसे में सीएमएचओ साहब द्वारा कर्मचारियों को फटकार लगाने के साथ साथ उनके एक दिन का वेतन भी काटने के निर्देश दिए थे। वहीं अगली बार इस तरह की अनियमित्ता न हो इस बात कर हिदायत भी दी थी। लेकिन आज भी हालात जस के तस है। कर्मचारियों को सीएमएचओ साहब के किसी भी आदेशों और फटकार का असर नही हुआ। 

    @Editor

    अपने शहर की खबरें , फोटो , वीडियो आदि भेजने के लिए हमें सीधे ईमेल करे :- editor@VoiceofJhabua.com 

    Best Offer

    RECENT NEWS

    PHOTO GALLERY