• Trending

    Monday, January 7, 2019

    शौचालय पर जडे ताले.... मरिज व परिजन शौच के लिए आखिर जाये जो कहां जायें


    कल्याणपुरा ओमप्रकाश राठौर रिपोर्ट ........ 
    हमेशा सुर्खियों में रहने वालें कल्यापुरा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का एक ओर कारनामा सामने आया है। जहां एक ओर देश में मुखिया स्वच्छता अभियान के तहत गांव गांव फलिए फलिए में शौचालयों का निर्माण करवा रहे है। वहीं दुसरी ओर यहां शौचालय पर ताला जडा हुआ है। ऐसे में मरिज व परिजन शौच के लिए आखिर जाये तो कहा जाये। इस शौचालय पर जडे ताले को लेकर अस्पताल प्रबंधन को लोगों ने शिकायत भी कि लेकिन अस्पताल प्रबंधन के कानों में जुं तक नही रेंगी। 

    कल्याणपुरा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में महिला व पुरूष के लिए अलग अलग शौचालयों का निर्माण किया गया है। वहीं बायो शौचालय भी बनाएं गए है। इस तरह से प्राथमीक स्वास्थ्य केन्द्र में तीन महिला पुरूष शौचालय हैं लेकिन प्रबंधन ने दो शौचालयों पर ताला लगा दिया है। वहीं जो तीसरा शौचालय है वहां पुरूष शौचालय पर ताला लगाकर महिला शौचालय को खुला छोड दिया जिसकी वजह से महिला पुरूष दोनों को यहां शर्मसार होना पडता है। जबकि अन्य जो शौचालय है उनके ताले खोल दिए जाए तो मरिज व उनके परिजनों को शौच के लिए किसी भी प्रकार की परेशानी नही होगा। ऐसे में एक ही जगह पर महिला पुरूष का शौच करना बडी शर्म की बात है।  
    प्राथमीक स्वास्थ्य केन्द्र कल्याणपुरा के पास प्रतिवर्ष लाखों रूपए रिपोरिंग व रंगरोगन के लिए आते है। लेकिन अस्पताल प्रबंधन उसे खर्च करने की बजाय कागजों में हेरा फेरी कर इस तरह से नित नए कारनामें करता है रहा है। उच्च स्तर से अच्छे नम्बर पाने के लिए इस हेरा फेरी में प्रबंधन द्वारा शौचालयों पर ताले जड दिए। अब देखना यह है कि जिला प्रशासन आखिर कब निद्रावस्था से जागेगा और शौचालयों पर जडे ताले प्रबंधन से खुलवायेगा।  


    @Editor

    अपने शहर की खबरें , फोटो , वीडियो आदि भेजने के लिए हमें सीधे ईमेल करे :- editor@VoiceofJhabua.com 

    Best Offer

    RECENT NEWS

    PHOTO GALLERY