• Trending

    Friday, February 8, 2019

    हम तों लेंगे मरिजों की जान..... हमारी दुकानें है बेलगाम.... फर्जी डाॅक्टर की पत्नियों भी ईलाज करने में पीछे नही


    कल्याणपुरा से ओमप्रकाश राठौर की रिपोर्ट  
    झाबुआ जिले के छोटे से गांव कल्यापुरा में झोलाछाप डाॅक्टरो की भरमार सी लगी हुई है। यहां ऐसे 10 अधिक झोलाछाप डाॅक्टर है जो मरीजों की जान से खिलवाड कर रहे है। इस झोलाछापों ने गरीब आदिवासी को अपने जाल में ऐसा फंसा रखा है कि हम सोच भी नही सकते। जिले भर के हर गांव हर मोड पर झोलाछापों ने अपनी दुकानदारी लगा रखी है। जहां ये मरिजों की जिंदगी से खिलवाड करते नजर आ सकते है। लेकिन लाख शिकायतों बाद भी प्रशासन मुक दर्शक बना बैठा है। 
    झोलछापों का फैला जाल 
    जिले भर में झोलाछापों का जाल फैला हैं। इस जाल में स्वास्थ्य विभाग के छोटे से लेकर बडे अधिकारी भी शामिल है जो इस जाल को फैलने में सहयोग कर रहे है। या यु ंकहें की झोलाछाप डाॅक्टरों का रेकेट इतना फैला हुआ है कि एक पर कार्रवाई हुई तो सब के सब विरोध करने लगते है। जिले में एक या दो नही बल्कि सैकडों की तादात में झोलाछाप डाॅक्टर फैले  हुए है। न कोई डीग्री न को डिप्लोमा फिर भी महज 16-17 साल की उम्र के लडकों से लेकर 60 वर्ष के व्यक्ति भी इस गौरख धंधे को घडल्ले से चला रहे है। 
    नही है अधिकारियों का डर 
    इन झोलाछापों को न तो सीएमएचओ का डर है और न ही जिले के अन्य अधिकारियों का ये सभी को अंगुठा दिखाकर अपना धंधां जोरशोर से डंके की चोट पर चला रहे है। सीएमएचओ द्वारा अगर कभी कभार छापेमार कार्रवाई की जाती है।  तो इन झोलाछापों को पहले से ही इसकी खबर मिल जाती है जब तक अधिकारी पहुचे तब तक तो इनकी दुकानें बंद हो जाती है और कुछ घंटो बाद फिर से खुल जाती है। अब ये खबर कौन दे रहा होगा ये आप ही समझ रहें होंगे।
    बडी बेरहमी से छोटे हो या बडे बच्चों को बिना जानकारी के इंजेक्शन व बाॅटल चढा देते है। न डिग्री का ज्ञान न किताब का ज्ञान फिर भी इन फर्जियों पत्नियां भी पिछले नही है। बिना ज्ञान के इनकी पत्नियां प्रसव के साथ साथ हर तरह के ईलाज करती है। कई जगह तो फर्जी डाॅक्टर नही है तो इनकी पत्नियां पुरी दुकानदारी संभालती है। हाल ही में इनके ईलाज की वजह से एक मासुम बच्चों की मौत भी हो चुकी है। लेकिन चंद रूपयों के खातिर आलाअधिकारी भी इन मौतों के जिम्मेदार है। जो इन झोलाछापों की दुकानदारी लगवा रहे है। 

    @Editor

    अपने शहर की खबरें , फोटो , वीडियो आदि भेजने के लिए हमें सीधे ईमेल करे :- editor@VoiceofJhabua.com 

    Best Offer

    RECENT NEWS

    PHOTO GALLERY