• Trending

    Sunday, February 10, 2019

    अब विदेश में उच्च शिक्षा के लिए मिलेगी छात्रवृत्ति..... ऑस्ट्रेलिया , कनाडा, डेनमार्क, फिनलेंड, फ्रांस जैसे देशों में 20 होनहार विद्यार्थी को मिलेगा अवसर



    झाबुआ। राज्य शासन द्वारा हर वर्ष 20 होनहार विद्यार्थियों का चयन कर उन्हे विदेश में 2 वर्ष के स्नातकोत्तर और शोध पाठयक्रम के लिए 40 हजार डाॅलर प्रति वर्ष की छात्रवृत्ति प्रदान की जयेगी। इसमें छात्रवृत्ति के रूप में वार्षिक 38 हजार डाॅलर  के साथ 2 हजार डाॅलर किताबों, आवश्यक उपकरण, टंकण, शोध, प्रबंध की बाइडिंग सहित अन्य खर्चो को शामिल किया गया है। 
    योजना शोक्षणिक सत्र 2019-20 से लागू करने का निर्णय लिया गया है। मध्यप्रदेश के ऐसे मूल निवासी प्रतिभावान स्नातक एवं स्नातकोत्तर विद्यार्थी जिन्होने 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किये है। 
    छात्रवृत्ति के लिए आवश्यक आर्हताएं 
    विदेश अध्ययन के लिए आवेदक विद्यार्थी को यूजी/पीजी में 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा। छात्रवृत्ति के लिए स्नातकोत्तर विद्यार्थी की आयु 25 वर्ष तथा शोध उपाधि के लिए 35 वर्ष निर्धारित है। आवेदक के माता पिता, अभिभावक, अभ्यार्थी की पत्नी/पति  की समस्त स्त्रोतों से कुल वार्षिक आय 5 लाख से अधिक नही होना चाहिये। अभ्यार्थी को जीआईई, जीएमएटी, टीओएफईएल, आईईईएलटीएस की आर्हता प्राप्त करना अनिवार्य होगा। चयन समिति द्वारा मेरिट तथा शाॅट लिस्ट प्रत्याशियों के साक्षात्कार के आधार पर विद्यार्थियों का चयन किया जायेगा। 
    आवेदक विद्यार्थी ऐसे देश में स्थित मान्यता प्राप्त संस्थान में अध्ययन जारी रख सकेंगे, जिनके साथ भारत सरकार के राजनयिक संबंध है। योजना में उल्लेखित पाठयक्रम के लिए विद्यार्थियों को स्वयं प्रयास करते होंगे। विद्यार्थियों को उस देश का वीजा  स्वयं प्राप्त करना होगा। जहां वह अध्ययन के लिए जा रहे हें वीजा जिस देश के लिए प्राप्त किया जायेगा, उसमे यह स्पष्ट उल्लेख होना चाहिये की आवेदक  विद्यार्थी अध्ययन के उददेश्य से सवीजा प्राप्त कर रहा है। छात्रवृत्ति, छात्र वीजा के आधार पर ही जारी की जायेगी। 
    विदेश में उच्च शिक्षा अध्ययन के देश
    विदेश में उच्च शिक्षा अध्ययन के लिए विद्यार्थी  आॅस्टेªेलिया, कनाडा, चीन, डेनमार्क, फिनलेंड, फ्रांस, हांगकांग, आयरलैंड, जापान, दक्षिण कोरिया, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, नार्वे, रशिया, सिंगापुर, स्विटजरलैंड, ताईवान, यूके तथा अमेरिका की निर्धारित शिक्षण संस्थाओं में प्रवेश ले सकते है। 

    @Editor

    अपने शहर की खबरें , फोटो , वीडियो आदि भेजने के लिए हमें सीधे ईमेल करे :- editor@VoiceofJhabua.com 

    Best Offer

    RECENT NEWS

    PHOTO GALLERY