• Trending

    Friday, February 15, 2019

    संस्कृति स्कूल ने जीता अंडर 13 दिल्ली गल्र्स स्कूल फुटबाॅल लीग .. यह पहल देश में महिला फुटबाॅल को देगी बढ़ावा




    इंदौर।  CEQUIN द्वारा दिल्ली डायनामोज़ और फुटबाॅल इण्डिया के सहयोग से आयोजित अपनी तरह की पहली अंडर-13 दिल्ली गल्र्स स्कूल फुटबाॅल लीग के पहले संस्करण का सफल समापन करते हुए, एक महीने तक चले इस टूर्नामेन्ट के विजेताओं का ऐलान किया गया।  
    फाइनल मैच का आयोजन संस्कृति स्कूल एवं शिव नादर स्कूल के बीच हुआ, जिसमें संस्कृति स्कूल ने शिव नादर को 3-2 से हराया।  
    जानी मानी हस्तियों जैसे राहुल बोस, मीनाक्षी लेखी, ससंद सदस्य तथा श्री राॅड हिल्टन, भारत के लिए आस्ट्रेलिया के उप-उच्चायुक्त ने इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।  
    इस पहल के सफल समापन पर बात करते हुए सारा अबदुल्लाह पायलट, चेयरपर्सन, CEQUIN तथा चेयरपर्सन, वुमेन्स कमेटी, एआईएफएफ ने कहा, ‘‘महिला के फुटबाॅल को बढ़ावा देकर हम समाज में फैली गलत अवधारणाओं को तोड़ना चाहते हैं, जिसके चलते लड़कियों को घर से बाहर निकलने और आगे बढ़ने की अनुमति नहीं दी जाती। दुनिया भर में महिला फुटबाॅल की बढ़ती लोकप्रियता लिंग असमानता को दूर करने दिशा में महत्वपूर्ण पहल है।’’
    लीग में चार ज़ोनों से 32 स्कूलों ने हिस्सा लिया। पिछले एक साल में CEQUIN ने दिल्ली के 25 सरकारी स्कूलों में लड़कियों के लिए फुटबाॅल और लीडरशिप कैम्प आयोजित किए हैं। 10 स्कूल टीमों को चुन कर गल्र्स फुटबाॅल टीम बनाई गई जिन्होंने लीग में हिस्सा लिया। लीग में सरकारी एवं निजी स्कूलों से लड़कियों ने हिस्सा लिया, जिन्हें प्रतिस्पर्धा के दौरान पाठ्येत्तर,सामाजिक एवं शैक्षणिक अनुभव पाने का मौका मिला। फुटबाॅल दिल्ली द्वारा इस लीग के माध्यम से एक्सीलेन्स एकेडमी के लिए चुने गए 25 प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने और फुटबाॅल में करियर बनाने का सुनहरा अवसर मिलेगा।
    यह पहल भारत में महिला फुटबाॅल के लिए राष्ट्रीय गठबंधन मिशन 2028 के मद्देनज़र महिला फुटबाॅल को प्रोत्साहित करेगी और प्रतिभाशाली महिला फुटबाॅलर्स को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर कामयाबी हासिल करने में मदद करेगी।   

    @Editor

    अपने शहर की खबरें , फोटो , वीडियो आदि भेजने के लिए हमें सीधे ईमेल करे :- editor@VoiceofJhabua.com 

    Best Offer

    RECENT NEWS

    PHOTO GALLERY